Home» Jeevan Mantra »Family Management» Family Management Tips In Hindi

क्रोध की वजह से परिवार की खुशियां हो सकती हैं बर्बाद

जीवन मंत्र डेस्क | Sep 15, 2016, 13:55 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
क्रोध की वजह से परिवार की खुशियां हो सकती हैं बर्बाद, religion hindi news, rashifal news
क्रोध के लिए फकीरों ने कहा है कि यह गरजता ही नहीं, सरकता भी है। बड़े-बड़े संत-महात्माओं को भी क्रोध आ सकता है। क्रोध की तीन स्थितियां बनती हैं। उसे आप दबा लें, उसे कहीं ओर सरका दें और या उसे निकाल बाहर फेंकें। आजकल सभी को जरा-जरा सी बात पर क्रोध आ जाता है। भले ही आप किसी और पर क्रोध कर रहे हैं, लेकिन शरीर से जो निगेटिव वाइब्रेशन निकलते हैं, वे आपके आसपास के लोगों को भी परेशान कर सकते हैं।
पिछले दिनों मैं और मेरी पत्नी शिमला के एक प्रमुख कैफेटेरिया में बैठे थे। उसी समय एक युगल अपनी छोटी बच्ची के साथ चाय पीने आया। वे कम उम्र के थे। बच्ची भी सात-आठ साल की रही होगी। पत्नी अत्यधिक पढ़ी-लिखी और किसी संस्थान की बड़ी पदाधिकारी लग रही थी। वे आरक्षित टेबल पर बैठ गए। बैरे ने मना किया और वह महिला गुस्सा हो गईं। उन्होंने मैनेजर को बुलाकर बैरे कोे हटाने की हिदायत दी। उनका क्रोध बढ़ता जा रहा था। पति बार-बार टोक रहा था कि छोड़ो, दूसरी टेबल पर बैठ जाते हैं, लेकिन महिला अड़ गई। पत्नी को बात मानते न देख पति चुप हो गया। बच्ची दोनों को देखकर चुपचाप बैठ गई। उसकी उदासी में भी क्रोध था। देखते ही देखते तीनों का आनंद भंग हो गया।
क्रोध अपने परम मित्र अहंकार के बिना आता ही नहीं। ये दोनों ऐसे मित्र हैं जो अपने-अपने दुर्गुण एक-दूसरे पर डालते हैं। क्रोध आए तो उसकी ताकत आपसे अच्छे काम भी करा सकती है और गलत काम भी। इसलिए क्रोध को सरकाइए। कोई रचनात्मक कार्य किया जा सकता है। अपने संयम को क्रोध से शक्ति भी दी जा सकती है, लेकिन कम से कम इतना ध्यान तो रखें कि क्रोध आने पर आपका और आपके आसपास के लोगों का आनंद भंग न हो।
- पं. विजयशंकर मेहता
humarehanuman@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: family management tips in hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top