Home » Jeevan Mantra »Jyotish »Jyotish Nidaan» If You Are The Devotee Of Lord Hanuman Remember These 6 Things

हर हनुमान भक्त को पता होनी चाहिए ये 6 बातें, ये फॉलो करेंगे तो कभी परेशानियां नहीं आएंगी

भगवान हनुमान को कलयुग का देवता माना गया है। माना जाता है हनुमान वो देवता हैं जो थोड़े प्रयास से ही प्रसन्न हो जाते हैं।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 19, 2018, 07:25 PM IST

  • हर हनुमान भक्त को पता होनी चाहिए ये 6 बातें, ये फॉलो करेंगे तो कभी परेशानियां नहीं आएंगी, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    रिलिजन डेस्क। भगवान हनुमान को कलयुग का देवता माना गया है। माना जाता है हनुमान वो देवता हैं जो थोड़े प्रयास से ही प्रसन्न हो जाते हैं। हनुमान की भक्ति वैसे तो बहुत आसान है, लेकिन अगर कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाए तो उनकी कृपा बहुत जल्दी मिल जाती है। डेली लाइफ में हम कुछ बातों का ध्यान रख लें तो हमें कभी भगवान को प्रसन्न करने के लिए किसी भी तरह के अतिरिक्त प्रयासों या व्रत उपवासों की जरुरत नहीं होगी।

    हनुमान भक्ति और ज्ञान के देवता हैं। वे शक्ति के प्रतीक हैं। अगर हम अपनी रोज की आदतों में थोड़ा बदलाव कर लें, अपने व्यवहार को थोड़ा से सुधारें और कुछ नियमों का ध्यान रखें तो हनुमान जी की कृपा बहुत जल्दी मिल सकती है। हम आपको यहां बता रहे हैं कि हनुमान की पूजा और भक्ति को लेकर किन बातों का ध्यान रखने से आपको उनकी कृपा बहुत जल्दी मिल सकती है।

    इन बातों का रखना चाहिए ध्यान…

    1) घर में कभी हनुमान जी की वो तस्वीर ना लगाएं जिसमें वे लंका जला रहे हैं। इससे घर में कलह की संभावना बनती है। क्रोधित हनुमानजी की तस्वीर भी कभी ना लगाएं। हमेशा राम दरबार के साथ हनुमान, ध्यान करते हनुमान, संजीवनी का पर्वत लाते या सफेद रंग के हनुमान की तस्वीर लगाएं।

    2) आप हनुमानजी की कृपा चाहते हैं तो रोज थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करें। शरीर से पसीना निकलने से भी आपके कई दोष दूर होते हैं। हनुमानजी शक्ति के देवता है, वे शरीर साधना करने वालों के इष्ट देवता हैं।

    3) जब भी हनुमान मंदिर में जाएं तो राम का नाम जरूर जपें। हनुमान जितने खुद का नाम जपने वालों से प्रसन्न होते हैं, उससे ज्यादा राम का नाम लेने वालों से खुश रहते हैं।

  • हर हनुमान भक्त को पता होनी चाहिए ये 6 बातें, ये फॉलो करेंगे तो कभी परेशानियां नहीं आएंगी, religion hindi news, rashifal news
    +1और स्लाइड देखें

    4) दो-तीन महीने में एक बार किसी मंदिर में हनुमान जी के चोले का सामान दान करें। ये अधिकतम 300 रुपए का होता है। जिसमें सिंदूर, चमेली का तेल, चांदी की बर्क, लंगोट, अगरबत्ती और प्रसाद शामिल होते हैं।

    5) रोज सुबह नहाने के बाद साफ कपड़े पहन कर हनुमान चालीसा का पाठ करें। बच्चों को रात को सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ कराने से उनकी बुद्धि तेज होती है।

    6) हर मंगलवार या शनिवार को घर में सुंदरकांड का पाठ करें। इससे घर में पाजीटिव एनर्जी बनी रहेगी। परेशानियां कम होगी और शनि की परेशानियों से भी राहत मिलेगी।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×