Home » Jeevan Mantra »Tirth Darshan » 5 Best Tourist Places For June In India, Summer Vacations Tips About Destinations

जून में पूरे परिवार के साथ आप भी जा सकते हैं घूमने, स्वर्ग जैसा दिखता है नजारा

जून में गर्मी से राहत पाने के लिए अधिकतर लोग कहीं ठंडी जगहों पर घूमने जाते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 01, 2018, 12:37 PM IST

  • जून में पूरे परिवार के साथ आप भी जा सकते हैं घूमने, स्वर्ग जैसा दिखता है नजारा, religion hindi news, rashifal news

    ट्रैवल डेस्क।नया महीना जून शुरू हो चुका है। अब कुछ ही दिनों बाद बच्चों के स्कूल शुरू होने वाले हैं। ऐसे में अगर आप अभी तक छुट्टियों में कहीं घूमने नहीं गए हैं और कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जानिए 5 ऐसी जगहें, जहां आप पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं। ये पांचों जगहें जून में स्वर्ग की तरह नजर आती हैं।

    # पहली जगह है धर्मशाला

    हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी पर स्थित है धर्मशाला शहर। ये शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण प्रसिद्ध है। यहां देवदार के वृक्षों की हरियाली देखते ही बनती है। धर्मशाला में विश्व का सबसे ऊंचाई पर बन क्रिकेट ग्राउंड भी है। ये जगह तिब्बती बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों के लिए बहुत ही खास है। यहां मैकल गंज, मसरूर, कांगड़ा संग्रहालय, कांगड़ा किला, नामग्याल मठ, डल झील आदि जगहें देखी जा सकती हैं।

    # दूसरी जगह है बीर

    हिमाचल प्रदेश के उत्तर में बसा है बीर शहर। ये तिब्बती लोगों का एक खूबसूरत गांव है जो कि पहाड़ी पर बसा हुआ है। पहाड़ पर स्थित होने के कारण यहां की प्राकृतिक सुंदरता सभी का मन लुभाती है। ये जगह एडवेंचर के लिए भी प्रसिद्ध है। बीर शहर पैराग्लाइडिंग के लिए जाना जाता है। आप यहां बौद्ध मठ और एक विशाल स्तूप देख सकते हैं। इसके अलावा शेराब लिंग मठ, बी टी फैक्ट्री, चोकलिंग मठ, हिरण पार्क, धर्मलाय संस्थान आदि जगहों की सैर की जा सकती है।

    # तीसरी जगह है हम्पी

    हम्पी कर्नाटक में स्थित जगह है। ये शहर यूनेस्को द्वारा विश्व के विरासत स्थलों में शामिल है। यहां घाटियां और टीलों के बीच पांच सौ से भी ज्यादा स्मारक चिह्न हैं। इनमें मंदिर, महल, पुराने बाजार, गढ़, चबूतरे, तहखाने, जल-खंडहर, शाही मंडप और राजकोष जैसी इमारतें शामिल हैं। हम्पी का विठाला मंदिर सबसे शानदार स्मारकों में से एक है।

    # चौथी जगह है पंचगनी

    पंचगनी पांच पहाडियों से घिरा हुआ एक हिल स्टेशन है। ये महाराष्ट्र में स्थित है। पहाड़ी इलाका होने के कारण गर्मी के दिनों में भी यहां हरियाली बनी रहती है। पुराने समय में इस स्थान पर अंग्रेज गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए आते थे। पंचगनी में पहाड़ों के साथ ही अन्य जगहों का भी आनंद लिया जा सकता है। यहां राजपुरी गुफाएं हैं, जिनका धार्मिक महत्व है।

    # पांचवीं जगह है सकलेशपुर

    सकलेशपुर कर्नाटका में बयालुसीमा और मलेनादु सीमा पर स्थित है। ये एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। हसन जिले में स्थित ये एक पहाड़ी गांव है। इस जगह का संबंध चालुक्यों, हॉसाला और मैसूर के राजाओं से है। हॉसाला राजाओं के शासनकाल के समय यहां एक प्राचीन खंडित शिवलिंग था। जिसे शक लेश अरा के नाम से जाना जाता था। इसी नाम के आधार पर इस गांव का नाम सक्लेश्वर रखा गया। अब इसे सकलेशपुर कहा जाता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×