Home» Jeevan Mantra »Dharm »Utsav »Utsav Aaj » Why We Do Govardhan Pooja?

क्यों किया जाता है गोवर्धन पूजन?

धर्म डेस्क. उज्जैन | Nov 05, 2010, 22:37 PM IST

क्यों किया जाता है गोवर्धन पूजन?

govardhan1_310बारिश के मौसम के बाद ब्रजमंडल के लोग भगवान इंद्र की पूजा और यज्ञ करते थे। उस समय कृष्ण महज पांच-छह साल के बालक थे। उन्होंने यह परंपरा देखकर लोगों से पूछा कि इंद्र की पूजा किस लिए करते हैं, तो गांव वालों ने जवाब दिया कि इंद्र मेघों के राजा हैं और वे बारिश करवाते हैं। उसी के लिए इस पूजा के माध्यम से हम उन्हें प्रसन्न करते हैं ताकि वे हमेशा ऐसी कृपा बनाए रखें।



तब कृष्ण ने कहा कि बारिश कराना तो इंंद्र का कर्तव्य है और किसी के कर्तव्य के लिए उसकी पूजा की जाए, उसे भगवान माना जाए यह ठीक नहीं है। ब्रजमंडल में मौजूद गोवर्धन पर्वत, वन और औषधियां हमारी व हमारे पशुओं का पालन करते हैं, पूजा इनकी की जानी चाहिए। गांव वालों ने कृष्ण की बात मानकर गोवर्धन की पूजा शुरू कर दी। जिससे इंद्र नाराज हो गए और उन्होंने ब्रजमंडल पर जोरदार बारिश शुरू कर दी तब गांव वालों को बचाने के लिए कृष्ण ने सात दिन तक अपनी अंगुली पर गोवर्धन पर्वत उठाए रखा था। तब इंद्र ने कृष्ण से माफी मांगी।



कृष्ण ने इंद्र को समझाइश दी कि बारिश समय पर करना तुम्हारा कर्तव्य है, इसके लिए तुम्हें कोई पारिश्रमिक नहीं मिले तो तुम्हें नाराज होने क कोई अधिकार नहीं है। तुम केवल इसलिए पूजे जाने योग्य नहीं हो कि तुम समय पर बारिश करवाते हो, ब्रह्मा ने तुम्हें यह काम सौंपा है और तुम्हें इसे हर हाल में करना है। इंद्र ने अपनी गलती मानी। तभी से गोवर्धन पूजा का प्रचलन चल पड़ा।





Related Articles:

क्या सिखाती है गोवर्धन पूजा?
दीपावली : महालक्ष्मी पूजन संपूर्ण विधि व मंत्र
दीपावली पर क्यों खाते हैं खील-बताशे?
मन का अंधकार मिटाने का पर्व है दीपावली
दीपावली: राशि के अनुसार कैसे लगाएं दीपक...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: why we do govardhan pooja?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Comment Now

    Most Commented

        Trending Now

        Top