Home» Jeevan Mantra »Dharm »Utsav »Jeevan Utsav» Utsav- Know, What Is The Importance Of Guru Purnima.

जानें, क्या है गुरु पूर्णिमा का महत्व

धर्म डेस्क. उज्जैन | Jul 13, 2011, 13:17 PM IST

  • जानें, क्या है गुरु पूर्णिमा का महत्व, jeevan utsav religion hindi news, rashifal news

आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा कहते हैं। हिंदू धर्म में इस पूर्णिमा का विशेष महत्व है। धर्म ग्रंथों के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु के अवतार वेद व्यासजी का जन्म हुआ था। इन्होंने महाभारत आदि कई महान ग्रंथों की रचना की। कौरव, पाण्डव आदि सभी इन्हें गुरु मानते थे इसलिए आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा व व्यास पूर्णिमा कहा जाता है। इस बार गुरु पूर्णिमा का व्रत 15 जुलाई, शुक्रवार को है।
इस दिन गुरु की पूजा कर सम्मान करने की परंपरा प्रचलित है। हिंदू धर्म में गुरु को भगवान से भी श्रेष्ठ माना गया है क्योंकि गुरु ही अपने शिष्यों को सद्मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है तथा जीवन की कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार करता है इसलिए यह कहा गया है-
गुरुब्र्रह्मा गुरुर्विष्णु र्गुरुर्देवो महेश्वर:।
गुरु: साक्षात्परं ब्रह्म तस्मै श्रीगुरवे नम:।।
अर्थात- गुरु ही ब्रह्मा है, गुरु ही विष्णु है और गुरु ही भगवान शंकर है। गुरु ही साक्षात परब्रह्म है। ऐसे गुरु को मैं प्रणाम करता हूं।
गुरु पूर्णिमा अर्थात सद्गुरु के पूजन का पर्व। गुरु की पूजा, गुरु का आदर किसी व्यक्ति की पूजा नहीं है अपितु गुरु के देह के अंदर जो विदेही आत्मा है, परब्रह्म परमात्मा है उसका आदर है, ज्ञान का आदर है, ज्ञान का पूजन है, ब्रह्मज्ञान का पूजन है।


Related Articles:

गुरु पूर्णिमा 15 को, इन उपायों से होगी हर मनोकामना पूरी
क्या अंतर है 'टोने' व 'टोटके' में?
धन की हानि हो रही है तो यह टोटके करें
गरीब को भी धनवान बना सकते हैं ये टोटके
इस टोटके से धन की चाहत होगी पूरी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: utsav- know, what is the importance of guru purnima.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Next Article

    Recommended

        PrevNext