Home» Jeevan Mantra »Aisha-Kyun» Parampara: Why Do Kuldevi In Navratri Worship?

नवरात्र में कुलदेवी का पूजन क्यों करते हैं?

धर्मडेस्क. उज्जैन | Apr 05, 2011, 09:22 AM IST

  • नवरात्र में कुलदेवी का पूजन क्यों करते हैं?, aisha-kyun religion hindi news, rashifal news

72259_168766779819826_129873320375839_460630_312256_n_310चैत्र में आने वाले नवरात्र में अपने कुल देवी-देवताओं की पूजा का विशेष प्रावधान माना गया है। वैसे दोनों ही नवरात्र मनाए जाते हैं। फिर भी इस नवरात्र को कुल देवी-देवताओं के पूजन की दृष्टि से विशेष मानते है क्योंकि यह नवरात्र हिन्दू कैलेण्डर के प्रथम दिन से शुरू होती है। इसलिए इस नवरात्र को बड़े नवरात्र भी कहा जाता है। नवरात्र के नौ दिनों में माता के पूजन का विशेष महत्व माना गया है।दूर्गा सप्तशती के अनुसार माता ने ऐसा आर्र्शीवाद दिया था कि जो भी अष्टमी और नवमी पर मेरी महापूजा करेगा।
उसके कुल में हमेशा धनधान्य रहेगा और मैं उसके कुल की स्वयं रक्षा करूंगी। ऐसी मान्यता है कि हर कुल की एक देवी होती हैं और कहा जाता है कि कुल देवी पूरे कुल की रक्षा करती है। नवरात्र के नौ दिनों में अष्टमी और नवमी को माता के पूजन का विशेष महत्व है। इसलिए कुल देवी का पूजन भी इन दो तिथियों को ही किया जाता है। कहते हैं कि चैत्र नवरात्र में कुलदेवी का पूजन इसीलिए किया जाता है ताकि पूरे साल कुल में हर्षोउल्लास और खुशी का माहौल रहे और कुल में जिस भी बच्चे का जन्म हो वह अपने कुल का नाम रोशन करे। इसीलिए हिन्दू समाज की लगभग हर जाति में नवरात्र में अधिकांशत: कुलदेवी का विशेष मन्त्र जप व अनुष्ठान किया जाता है।



Related Articles:

पूर्व दिशा की ओर मुंह करके ही पूजा क्यों करनी चाहिए?
भगवान को ताजे फूल ही क्यों चढ़ाए जाते हैं?
222 : अगर चाहिए सुख तो जीएं कुछ इस तरह
रोज मंदिर क्यों जाना चाहिए?





Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: parampara: why do kuldevi in navratri worship?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Next Article

    Recommended

        PrevNext