Home» Jeevan Mantra »Aisha-Kyun» घर में कुबेर देव की फोटो कहां लगानी चाहिए?

घर में कुबेर देव की फोटो कहां लगानी चाहिए?

धर्म डेस्क. उज्जैन | Jul 26, 2012, 16:50 PM IST

  • घर में कुबेर देव की फोटो कहां लगानी चाहिए?, aisha-kyun religion hindi news, rashifal news

जीवन में धन, सुख और समृद्धि बढ़ाने के लिए धर्म शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं। जिन्हें अपनाने से निश्चित ही शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं। इन्हीं उपायों में से एक उपाय यह है कि घर में कुबेर देव की मूर्ति या फोटो अवश्य रखना चाहिए। कुबेर देव सुख-समृद्धि और धन देने वाले देवता हैं।
शास्त्रों के अनुसार धन प्राप्ति के लिए देवी महालक्ष्मी की आराधना करनी चाहिए लेकिन इसके साथ धन के देवता कुबेर को पूजन से भी पैसा से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर रहती हैं। कुबेर देव को देवताओं का कोषाध्यक्ष माना गया है। इसी वजह से कुबेर देव की मूर्ति या फोटो घर में लगाने से इनकी कृपा सदैव परिवार के सदस्यों पर बनी रहती है और धन से जुड़े कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।
कुबेर देव की बड़ी महिमा बताई गई है इसी वजह से इनकी फोटो या मूर्ति घर में कहां रखें? इस संबंध में विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है। कुबेर देव का निवास उत्तर दिशा की ओर माना गया है। अत: इनका फोटो घर में उत्तर दिशा की ओर ही लगाना श्रेष्ठ रहता है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि जहां इनका चित्र लगाया जाए वह स्थान पवित्र हो। वहां किसी प्रकार का पुराना सामान या कबाड़ न हो। उस जगह की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।





अंगूठा देखिए और जानिए किसी भी व्यक्ति का स्वभाव
1 अगस्त से शनि बदलेगा राशि, बदलेगी साढ़ेसाती और ढैय्या
जानिए सांप को कौन-कौन मार सकता है?
जल्दी शादी करनी हो तो क्या-क्या करना चाहिए?
ऐसी स्वभाव वाली स्त्रियों पर विश्वास नहीं करना चाहिए
ध्यान रखें, इन 8 कारणों से किसी को भी डंस लेता है सांप



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: घर में कुबेर देव की फोटो कहां लगानी चाहिए?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Next Article

    Recommended

        PrevNext