Home» Jeevan Mantra »Aisha-Kyun» Why We Read Ramcharitmanas?

श्रीरामचरित मानस क्यों पढ़ें?

धर्म डेस्क. उज्जैन | Dec 10, 2010, 11:52 AM IST

  • श्रीरामचरित मानस क्यों पढ़ें?, aisha-kyun religion hindi news, rashifal news

ramcharit_310सभी विद्वानों द्वारा श्रीराम की जीवनगाथा श्रीरामचरित मानस पढऩे की सलाह दी जाती है। श्रीरामचरित मानस में जीवन प्रबंधन से जुड़े अमूल्य सूत्र हैं। राम का जीवन इस बात की प्रेरणा देता है कि आप समाज में कैसे रहें?
श्रीराम का संपूर्ण जीवन हमें आदर्श जीवन जीने के सूत्र ही बताता है। श्रीराम के चरित्र की कुछ ही बातों को जीवन में उतार लिया जाए तो कोई भी सामान्य व्यक्ति भी महान बन सकता है। रामायण में वह सभी बातों का समावेश हैं जो हमें परिवार में रहना सिखाती हैं, समाज में रहना सिखाती है। रामायण का सरल रूप है गोस्वामी तुसलीदास द्वारा रचित श्रीरामचरित मानस।
तुलसीदासजी ने श्रीरामचरित मानस को इतना सरल रूप में लिखा है कि आसानी से सभी को समझ आ जाती है। आज के युग में सभी को उच्च जीवन जीने के लिए सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है। बस यही मार्गदर्शन श्रीराम के जीवन से प्राप्त किया जा सकता है। जिस प्रकार श्रीराम पुत्र का कर्तव्य निभाते हैं ठीक उसी तरह आज सभी संतानों को अपने-अपने माता-पिता की हर बात को मानना चाहिए। जिस प्रकार उन्होंने पत्नी सीता के साथ जीवन बिताया वह इस बात की प्रेरणा देता है कि आज के युग में पति-पत्नी को किस प्रकार रहना चाहिए? किसी भी विषम परिस्थिति में पति-पत्नी को एक-दूसरे का साथ बिल्कुल नहीं छोडऩा चाहिए तभी हर समस्या का हल आसानी से निकाला जा सकता है। वहीं श्रीरामचरित मानस में भाइयों में कैसा प्रेम रहना चाहिए भी बताया गया है। मित्रता के संबंध में रामायण में कई प्रसंग दिए गए है जो आदर्श मित्रता की मिसाल है। ऐसे ही हमारे जीवन से जुड़े हर रिश्ते की मर्यादा, अधिकार और कर्तव्य आदि सभी बातों की जानकारी के लिए हमें श्रीरामचरित मानस पढऩे की सलाह दी जाती है।





Related Articles:

चंद्रमा की पूजा क्यों की जाती है?
गर्भवती स्त्री को केसर का दूध क्यों दिया जाता हैं?
जन्मकुंडली क्यों बनवाएं?
गुरुवार को साईं बाबा की विशेष पूजा क्यों?
पूजा के लिए सुबह का समय ही श्रेष्ठ क्यों?
धार्मिक स्थानों पर कामुक मूर्तियां या चित्र क्यों लगाते हैं?
घड़ी बाएं हाथ पर ही क्यों बांधते हैं?
अमावस की रात लड़कियों को अकेले बाहर क्यों न जाने दे?
शनिवार को घर में लोहा न लेकर आएं, क्योंकि...
घर में फूलों का गुलदस्ता क्यों रखते हैं?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: why we read ramcharitmanas?
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Next Article

    Recommended

        PrevNext