Home» Jeevan Mantra »Self Help » Self Help Tips About Problems In Life

जीवन में जब भी संघर्ष करना पड़े तो ध्यान रखें ये बातें

जीवन मंत्र डेस्क | Jan 27, 2017, 13:12 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
जीवन में जब भी संघर्ष करना पड़े तो ध्यान रखें ये बातें, religion hindi news, rashifal news
जीवन में संघर्ष सबको करना पड़ता है। संसार में निर्मित परिस्थितियों में और उन हालात में भी जो ईश्वर से मिले होते हैं। इसलिए, यदि संघर्ष करना पड़े तो उसे दुर्भाग्य न माना जाए। संघर्ष से बचने की कोशिश न करें। सफलता उसे ही मिलेगी जो ठीक से संघर्ष कर सकेगा। हालात कितने बुरे हैं यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है। महत्व इसका है कि उन हालात का सामना आप कैसे करते हैं।
एक बात याद रखिए कि जब भी संघर्ष करना पड़े, अपनी आंतरिक प्रसन्नता मत खोने दीजिए। भीतर से जितना खुद को खुश रखेंगे उतने हल्के होंगे और जो भीतर से हल्का होता है उसे बाहर का भारीपन दबाव या तनाव में नहीं डूबो पाता। लंकाकांड की यह घटना हमारे लिए बड़ी प्रेरणादायक है। श्रीराम विचार कर रहे थे कि समुद्र को कैसे पार किया जाए। तब हनुमानजी टिप्पणी करते हैं, ‘सुनि अति उकुति पवनसुत केरी। हरषे कपि रघुपति तन हेरी।।’
हनुमानजी की यह अत्युक्ति सुनकर वानर श्रीरघुनाथजी की ओर देखकर हर्षित हो गए। टिप्पणी यह थी कि आपने एक बार अग्नि का मस्तक काटा था जो समुद्र में गिरा और उससे समुद्र सूख गया। अग्नि की पत्नी स्वाहा रोई तो उसके आंसुओं से समुद्र फिर भर गया और इसीलिए वह खारा है। यह बात कहकर हनुमानजी रामजी के बल का प्रदर्शन भी कर रहे थे और सबको आश्वस्त करते हुए खुश भी कर रहे थे।
वानर प्रसन्न हुए तो रामजी को भी हंसी आ गई। किसी भी विपरीत परिस्थति में जब संघर्ष करना पड़ रहा हो तो अपनी मौलिकता न खोएं, अपनी मस्ती को न जाने दें। बहुत बड़ी चुनौती का सामना श्रीराम और उनकी सेना को करना था पर हनुमानजी संदेश दे रहे थे मस्त रहो, प्रसन्न रहो और फिर संघर्ष करो। सफलता और मजबूत व निश्चित होगी।
- पं. विजयशंकर मेहता
humarehanuman@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: self help tips about problems in life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top