Home» Jeevan Mantra »Family Management» Tips For Happiness Of Family In Hindi

इस कारण बिखर सकता है कोई परिवार, इससे बचना चाहिए

जीवन मंत्र डेस्क | Feb 21, 2017, 12:37 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
इस कारण बिखर सकता है कोई परिवार, इससे बचना चाहिए, religion hindi news, rashifal news
हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके परिवार में हमेशा सुख-शांति रहे, लेकिन कई बार कुछ गलत फैसले और निजी हित के कारण परिवार बिखर जाता है। व्यवहारिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो आज के समय में उसी परिवार में सुख-शांति रह सकती है, जिसका हर सदस्य अपनी ‘जिम्मेदारी’ पूरी ईमानदारी से निभाता है।
श्रीराम ने ऐसे निभाई अपनी ‘जिम्मेदारी’
‘जिम्मेदारी’ निभाने का सबसे बेहतरीन उदाहरण श्रीरामचरितमानस में देखने को मिलता है। दशरथ के बाद राजा बनने का अधिकार श्रीराम के पास था, क्योंकि वे न सिर्फ आयु में बल्कि गुणों में सबसे बड़े थे, लेकिन राजतिलक होने की बजाय अचानक 14 साल के लिये वन में रहने की आज्ञा पाकर भी श्रीराम के चेहरे पर शिकन तक नहीं आई।
वन जाने की आज्ञा पाकर श्रीराम ने उसे अपना प्रमुख कर्तव्य माना। पिता की आज्ञा को ही अपना कर्तव्य मानकर श्रीराम ने कुछ इस तरह का जवाब दिया-
''आयसु पालि जनम फलु पाई। ऐहउँ बेगिहिं होउ रजाई।। ''
श्रीराम अपने पिता दशरथ से कहते हैं कि आपकी आज्ञा पालन करके मैं अपने इस मनुष्य जन्म का फल पाकर जल्दी ही लौट आऊंगा। इसलिये आप बड़ी कृपा करके मुझे वन जाने की आज्ञा दीजिए।
श्रीरामचरित मानस के इस प्रसंग से पता चलता है कि श्रीराम ने सदैव पिता की आज्ञा को ही अपनी ‘जिम्मेदारी’ माना और उसका पालन किया। इस प्रसंग से पता चलता है कि वही परिवार लंबे समय तक सुख-समृद्धि के साथ फल-फूल सकता है, जिसके सदस्यों के बीच अधिकारों व सुविधाओं की छीना-झपटी होने की बजाय ‘जिम्मेदारी’ को पूरा करने का समर्पण भाव होता है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: tips for happiness of family in hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top