Home» Jeevan Mantra »Family Management» Family Management Tips In Hindi

परिवार में ध्यान रखेंगे इन बातों का तो प्रेम बना रहेगा

जीवन मंत्र डेस्क | Apr 20, 2017, 16:21 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
परिवार में ध्यान रखेंगे इन बातों का तो प्रेम बना रहेगा, religion hindi news, rashifal news
कई लोगों ने अपने-अपने ढंग से विवाह की व्याख्या की है। एक महत्वपूर्ण संस्कार तो यह है ही, शास्त्रों में इसे यज्ञ की तरह भी माना गया है। यज्ञ में यजमान जब आहुति देता है तो ‘स्वाहा’ बोलता है। इसका अर्थ होता है कि मैं अपने हिस्से का उस देवता को अर्पित कर रहा हूं, जिसके लिए मंत्रोच्चार किया गया। जब उस देवता को अपना हिस्सा प्राप्त हो जाता है तो वह ‘तथास्तु’ कहता है, जिसका मतलब होता है तुम्हें इसका फल प्राप्त हो। यह यज्ञ की साधारण-सी क्रिया है। विवाह को यज्ञ इसलिए कहा जा रहा है कि यज्ञ के लिए एक व्यवस्था करनी पड़ती है। सामग्री एकत्र की जाती है और सबसे बड़ी बात, बैठकर क्रिया भी करनी पड़ती है। घर-गृहस्थी में वे लोग नाकाम हो जाएंगे जो तीन गलतियां कर रहे होंगे।
एक, कुछ लोग गृहस्थी बसाने के बाद काम नहीं करना चाहते। गृहस्थी बसा लेने वाले को आलस तो एकदम छोड़ देना चाहिए। दो, कुछ लोग जिम्मेदारी उठाना नहीं चाहते जबकि घर-परिवार तो नाम ही जिम्मेदारी का है। तीन, झूठ कभी न बोलें। यज्ञ के मंत्र सत्य के निकट होते हैं। यज्ञ पूरी तरह से जिम्मेदारी है कि मैं आहुति दे रहा हूं, आपको स्वीकार करनी है। व्यवस्था का मतलब है आलस्यमुक्त जीवन।
इस दौर में लोगों का वैवाहिक जीवन टूटने के जो भी कारण है उनमें ये तीन भी हैं। जरा-सी बात पर बहस होती है और लोग जिम्मेदारी से भागने लगते हैं। पति हो या पत्नी, यदि जिम्मेदारी से भागेंगे तो अपने आपको सही साबित करने के लिए कुछ ऐसे कारण बताते हैं जो होते ही नहीं। जो भी हो, यदि ये तीन गलतियां नहीं कर रहे हैं तो विवाह नाम का यह यज्ञ आपके दांपत्य को ऐसा वैकुंठ बना देगा जहां प्रतिपल प्रसन्नता होगी, प्रेम की सुगंध बहती रहेगी।
- पं. विजयशंकर मेहता
humarehanuman@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: family management tips in hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top