Home» Jeevan Mantra »Family Management » Family Management Tips In Hindi

नहीं करनी चाहिए पुरानी गलतियों पर बात, पति-पत्नी ध्यान रखें ये टिप्स

जीवन मंत्र डेस्क | Aug 26, 2016, 06:00 IST

शादी के बाद जीवन सुखी और शांत हो तो धरती पर ही स्वर्ग जैसा आनंद मिलता है, लेकिन आजकल अधिकांश लोगों के वैवाहिक जीवन से शांति गायब हो गई है। शांति नहीं होगी तो सुख भी नहीं होगा। सुख और शांति के बिना पति-पत्नी के बीच आपसी प्रेम भी कम हो जाता है। सुख-शांति के साथ ही प्रेम बना रहे, इसके लिए यहां बताई जा रही 6 बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए...
1.पुरानी गलतियों की बातें करें
यदि पिछले समय में जीवन साथी से कोई गलती हो गई है तो उसका जिक्र बार-बार नहीं होना चाहिए। पुरानी गलतियों के कारण वर्तमान में तनाव बढ़ाने से दुख ही मिलता है। जो अप्रिय घटना बीत गई है, उसे भुलाकर आगे बढ़ना चाहिए।
2.प्रेम के साथ रखें अपना तर्क
कभी-कभी तर्क-वितर्क की परिस्थितियां बन जाती हैं। पति-पत्नी किसी एक ही विषय पर अलग-अलग तर्क रखते हैं और वाद-विवाद होता है। ऐसी स्थिति में ध्यान रखना चाहिए कि अपना तर्क रखें, लेकिन प्रेम के साथ। तर्क प्रस्तुत करते समय हमारी भाषा और हाव-भाव में क्रोध, अहंकार नहीं होना चाहिए। शांति और प्रेम के साथ अपनी बात जीवन साथी के सामने रखेंगे तो झगड़े की स्थिति नहीं बनेगी।
आगे की स्लाइड्स पर जानिए4अन्य बातें कौन-कौन सी हैं...
तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: family management tips in hindi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top