Home» Jeevan Mantra »Family Management » Family Management Tips In Hindi For Happy Married Life

ध्यान रखें इस कारण पति-पत्नी के बीच शुरू हो सकता है कलह

जीवन मंत्र डेस्क | Feb 06, 2017, 13:25 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
ध्यान रखें इस कारण पति-पत्नी के बीच शुरू हो सकता है कलह, religion hindi news, rashifal news
‘भवन निर्माण का विवाद से पुराना नाता है’ इस कहावत को सही होते देखना चाहें तो मकान बनाकर देखिए। आस-पड़ोस से झगड़ा हो ही सकता है, क्योंकि सारा मामला मालिकाना हक का होता है। कई बार तो इंचभर जमीन की नपती के लिए पड़ोसी जीवनभर का बैर पाल लेते हैं। आइए, इसे समझें कि जब भी निर्माण होगा, मालिकाना हक की बात आएगी और जहां मालिक बनने की इच्छा हुई, झगड़ा होकर रहेगा। परिवार में जब सदस्य एक-दूसरे पर मालिकाना हक जताने लगते हैं तो तनाव शुरू हो जाता है।
बाकी रिश्ते तो फिर भी अपनी स्थिति को बचा लेते हैं पर चूंकि पति-पत्नी का रिश्ता अपेक्षाओं पर टिका होता है, इसलिए मालिकाना हक की बात आ ही जाती है। पति को लगता है इस स्त्री का शरीर, इसकी भावनाएं मेरी हैं, मैं इसका मालिक हूं। ये विचार आते ही वह शोषण करना शुरू कर देता है। दूसरी ओर स्त्री को लगता है मेरे पास सबसे बड़ी पूंजी ही शरीर है और इसी के नाम पर मैं जैसा चाहूं, पति को नचा सकती हूं। यह भी अघोषित मालिकाना हक जताना है। कुल-मिलाकर जिसके साथ परिवार का निर्माण होना था वो भावना, वो विचार कलह की ओर ले जाते हैं।
इसलिए कम से कम पति-पत्नी तो अपना घर विवाद की जमीन पर न बनाएं। शरीर के इस रिश्ते को केवल हाड़-मांस से न जोड़कर एक दीपक से जोड़ा जाए। जैसे दीपक शरीर होता है लेकिन, उसमें जलने वाली ज्योति हृदय है। ज्योति नहीं तो दीपक किसी काम का नहीं। इस रिश्ते में यदि हृदय की प्रधानता हुई तो फिर शरीर में कोई बाधा नहीं आएगी। पति-पत्नी का रिश्ता दीपक के शरीर की तरह नहीं, ज्योति के हृदय की तरह होना चाहिए जहां एक-दूसरे से घुलने-मिलने की तमन्ना हो। फिर देखिए, होने वाला निर्माण विवाद से बचा रहेगा।
- पं. विजयशंकर मेहता
humarehanuman@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: family management tips in hindi for happy married life
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top