Home» Jeevan Mantra »Family Management » Tips For Family

राखी को केवल साधारण धागा न मानें, ध्यान रखें ये बातें

जीवन मंत्र डेस्क | Aug 18, 2016, 10:58 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
राखी को केवल साधारण धागा न मानें, ध्यान रखें ये बातें, religion hindi news, rashifal news
जितने उत्सव और त्योहार हमारे देश में मनाए जाते हैं संभवत: किसी मुल्क में नहीं मनाए जाते। हमारे पूर्वज कुछ काम ऐसे कर गए हैं, जो हमारे डीएनए में उत्सव और त्योहार बनकर बह रहे हैं। हमें समझना चाहिए कि ये केवल हुड़दंग नहीं है। त्योहार हमें आपस में जोड़ते हैं और विश्राम के लिए पड़ाव देते हैं। आज व्यावसायिक जगत में इतनी चुनौतियां व प्रतिस्पर्द्धा हो गई है कि यदि शीर्ष पर पहुंचकर थक गए तो आप सफलता की दुनिया में भूतपूर्व ही नहीं, स्वर्गीय हो जाएंगे। कुछ लोगों के मन में तो यह बात बैठ गई है कि आगे बढ़ना है तो दूसरे को पीछे नहीं छोड़ना, उसे समाप्त ही कर देना है। ऐसे प्रतिस्पर्द्धी माहौल में त्योहार विराम देते हैं, शांति देते हैं। रचनात्मक सोचने का मौका और दूसरों के साथ खिलवाड़ न करने का संदेश देते हैं। खासतौर पर यह संदेश देते हैं कि जो भी करें, पूरी तरह डूबकर करें।
भक्ति ऐसा ही उत्सव है जो हमें डूबो देता है। जैसे ही हम तल्लीन होते हैं, कर्म और कर्ता एक हो जाते हैं। जैसे आज राखी का त्योहार है। इसे जब आप परहित की भावना से जोड़ते हैं, एक पुरुष भाई के रूप में स्त्री बहन की रक्षा और उसके संबंधों को प्रगाढ़ता से देखता है। उसी दिन उसके मन में यह भाव आता है कि क्यों न ऐसा रक्षा सूत्र प्रत्येक रिश्ते में उतर आए। जिस दिन हम एेसा सोचेंगे उस दिन एक हस्ती ऊपर बैठी है जो हमारी रक्षा करने उतर आएगी।
राखी ऐसा ही त्योहार हैं, जो दूसरों से प्रेम से जुड़ने का संदेश देता है, इसलिए राखी को केवल साधारण धागा ही न मानें। एक-दूसरे से सब जुड़ जाएं तो फिर समाज प्रेम की धारा में डूबेगा और परिवार भी सुरक्षित होने लगेंंगे। तब आप जो भी करना चाहेंगे, आनंद के साथ कर सकेंगे।
-पं. विजयशंकर मेहता
humarehanuman@gmail.com
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: tips for family
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top