Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Healthy Life» Yoga: These Will Work Will Never Be Overweight

ये एक काम करेंगे तो कभी ओवरवेट नहीं होंगे

धर्मडेस्क. उज्जैन | Dec 03, 2012, 10:57 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
ये एक काम करेंगे तो कभी ओवरवेट नहीं होंगे
बढ़ते वजन के कारण जो भी लोग परेशान होते हैं वे या तो घंटों एक्सरसाइज करते हैं या डाइटिंग करते हैं लेकिन अपनी भोजनशैली को बहुत कम लोग सुधारते हैं। यदि आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने भोजन की शैली को सुधारना जरूरी है। अगर आप बिना मेहनत वजन कम करना चाहते हैं तो थोड़ा-थोड़ा करके खाएं इक_ा नहीं खाएं। महिलाओं में कराए गए एक अध्ययन के मुताबिक यदि आप दिन में कई बार थोड़े-थोड़े अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा संतुलित आहार लेते हैं तो आपका वजन उनकी तुलना में कम ही बढ़ता है,जो दिन में तीन से चार बार भारी खाना लेते हैं। इस शोध के अनुसार यदि आप थोड़े-थोड़े अंतराल पर भोजन लेते हैं, तो शरीर इसके लिए अभ्यस्त होकर सक्रिय जाता है और ऊर्जा को चर्बी के रूप में संचित नहीं करता है।
लेकिन ध्यान रहे कि थोड़े - थोड़े अंतराल पर खाने का सम्बन्ध केवल स्वस्थ भोजन से है, न कि जंक फूड से। इस अध्ययन का निष्कर्ष यह है कि एक बार में ही अधिक भोजन लेने के स्थान पर थोड़े अंतराल पर स्वस्थ भोजन लेना चाहिए। आयुर्वेद भी सम्पूर्ण उदर को एक ही बार भोजन से भर लेने को सही नहीं माना गया है, तो महिलाएं यदि आप अपने फि गर के लिए चिंतित हों और डाइटिंग को एक विकल्प के तौर पर ले रही हों तो भूल जाएं डाइटिंग और याद रखें नया फंडा थोड़ा खाओ लगातार खाओ और वजन कम करो ।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
DBPL T20
Web Title: yoga: These will work will never be overweight
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top