Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Healthy Life » Yoga: It's A Working Day Must Do To Stay Healthy

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना जरूर करना चाहिए ये एक काम

धर्मडेस्क. उज्जैन | Feb 16, 2013, 13:46 PM IST

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना जरूर करना चाहिए ये एक काम


यह बात तो लगभग सभी लोग जानते हैं कि व्यायाम से सेहत के मामले में बहुत अधिक लाभ मिलता है। लेकिन हाल में हुए कई अध्ययन में इस बात के और प्रमाण मिले हैं। कहा तो यहां तक जा रहा है कि इस बात से भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि आपका वजन ज्यादा है।
एक नए अध्ययन के नतीजों से पता लगता है कि अधिक वजन वाले जो लोग खाली समय में भी हाथ पैर हिलाते-डुलाते रहते हैं यानी सक्रिय रहते हैं, उनकी उम्र उन लोगों की तुलना में चार साल तक ज्यादा हो सकती है, जो उतने ही वजन के होने क बावजूद हाथ पर हाथ धरे चुपचाप बैठे रहते हैं। ताजा अध्ययन में कहा गया है कि व्यायाम के साथ साथ अगर वजन और खानपान के बीच सही संतुलन बनाए रखा जाए तो उम्र में सात साल तक का इजाफा हो सकता है। यह अध्ययन पिछले साल जुलाई में हार्वर्ड हेल्थ लेटर में प्रकाशित व्यायाम पर इसी तरह के एक अध्ययन की पुष्टि करता है।
नए अध्ययन में कहा गया है कि अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो सबसे अच्छा यह है कि फिजिकली एक्टिव रहें यानी चुपचाप न बैठे रहें। इससे आप न केवल कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं, बल्कि आपकी उम्र भी बढ़ सकती है। यही नहीं, इससे शरीर और दिमाग के काम करने की क्षमता में भी इजाफा होता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. आई मिन ली के मुताबिक हफ्ते में 75 मिनट की ब्रिस्क वाकिंग (तेज कदमों से सैर) आपकी उम्र में दो साल और जोड़ सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: yoga: It's a working day must do to stay healthy
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Comment Now

    Most Commented

        Trending Now

        Top