Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Ayurvedic Nuskhe » Yoga: Few Tips For Removing Dalness

सांवलापन दूर करने के लिए कुछ चुनिंदा नुस्खे

धर्मडेस्क. उज्जैन | Jan 03, 2013, 12:00 PM IST

सांवलापन दूर करने के लिए कुछ चुनिंदा नुस्खे
गौरा होने के लिए लोग कई जतन करते हैं लेकिन आपकी रंगत में कोई फर्क महसूस नहीं हो रहा हो तो।अगर आप अपने सांवले रंग से परेशान हैं तो घबराइए नहीं कुछ आसान आयुर्वेद नुस्खे ऐसे हैं जिनसे आपका सांवलापन दूर हो सकता है।
- एक बाल्टी ठण्डे या गुनगुने पानी में दो नींबू का रस मिलाकर कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है (इस विधि को करने से त्वचा से सम्बन्धी कई रोग ठीक हो जाते हैं)।
- आंवले का मुरब्बा रोज एक नग खाने से दो तीन महीने में ही रंग निखरने लगते है
- कोहनियों का कालापन साफ करने के लिए गुलाब जल व ग्लिसरीन में नींबू रस मिलाकर लोशन तैयार करें। इस लोशन को पांच मिनट तक धूप में रखें। फिर कोहनियों पर मलें।
- गाजर का रस आधा गिलास खाली पेट सुबह शाम लेने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।
- दही से सिर धोने से केश मुलायम, घने, काले और चमकदार तथा लंबे होते हैं। बालो की जड़ों में दही अच्छी तरह रगड़ कर नहाना चाहिए।
- पेट को हमेशा दुरुस्त रखें, कब्ज न रहने दें।
- दो छोटे चम्मच बेसन में आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर खूब फेंटें। फिर इस लेप में दस बूंद गुलाब जल व दस बूंद नींबू मिलाकर खूब फेंटे। स्नान से पूर्व इस लेप को चेहरे पर मलें। आधे घंटे उपरांत चेहरे को धो लें।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: yoga: few tips for removing dalness
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      Top