Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Aasan Aur Dhyan » Yoga: It's Easy To Make The Skin Shiny Glassy

बेजान स्किन को चमकदार बनाने के लिए करें ये आसान काम

धर्मडेस्क. उज्जैन | Dec 12, 2012, 08:57 AM IST

बेजान स्किन को चमकदार बनाने के लिए करें ये आसान काम
अगर आप का चेहरा कांतिहीन है और आप अपनी बेजान त्वचा से परेशान हैं तो इसे चमकदार व हेल्दी बनाने के लिए कॉस्मेटिक्स नहीं बल्कि योग का सहारा लें। नटराजआसन एक ऐसा ही योगासन है जो शरीर में लचीलापन लाता है। फिगर को मेंटेन रखता है व साथ ही इसके रोजाना अभ्यास से स्किन हेल्दी होती है व चेहरे की चमक बढ़ती है।
विधि-आपको किसी चारपाई या चादर को जमीन पर बिछाकर दोनों पैरों को मिलाकर खड़ा होना है।सीधे खड़े होकर दाएं पैर को पीछे की तरफ इस तरह मोड़ें कि आपका दाएं पैर का पंजा आपके नितंब को छुएं।इसके बाद आपको दाएं हाथ को पीछे ले जाना है और दाएं पैर के पंजे को पकड़ लें।अब आपको दाएं पैर को पंजे से पकड़ कर ऊपर की और ऐसे ले जाना है कि आपके पूरे शरीर का भार बाएं पैर पर आ जाएं।इसके बाद आपको सिर को सीधा रखना है और बाएं हाथ को हवा में लहराते हुए बाएं तरफ ले जाना है।इस स्थिति में आप बाएं पैर पर बैलेंस बनाकर रखें और एक पैर पर सीधे खड़ हो। आपकी यह स्थिति ही नटराजन आसन है। सामान्य स्थिति में सांस लें।कुछ देर इस पॉजीशन में खड़े रहकर इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर से करें।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: yoga: It's easy to make the skin shiny glassy
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      Top