Home» Jeevan Mantra »Dharm »Upasana » Ups_Remember These 3 Things During Offering Flower To God

PIX: किस तरफ फूलों का मुंह रख भगवान को फूल चढ़ाना होता है सही?

धर्म डेस्क. उज्जैन | Dec 29, 2012, 14:36 PM IST

bholenath

धार्मिक नजरिए से भक्ति ऐसी माला है, जिसमें आस्था व विश्वास के फूल गुंथे होते हैं। आस्था के इन फूलों में भगवत प्रेम का रस भरा होता है। माना जाता है ऐसी भावनाओं से ओत-प्रोत भक्ति से ही भक्त का जीवन खुशियों से निहाल हो जाता है।
धर्म परंपराओं में देवी-देवताओं को चढ़ाई जाने वाली पूजा सामग्रियों में फूल अर्पित करने से भी भगवान के प्रति श्रद्धा व समर्पण की ऐसा ही प्रेरणा जुड़ी है। इस आस्था को अटूट व मजबूत बनाने रखने के लिए देवताओं को फूल समर्पित करने के लिए कुछ खास बातों को ध्यान रखना भी जरूरी बताया गया है। जानिए क्या है ये 3 खास बातें -

- देवी-देवताओं को चढ़ाएं जाने वाले फल, फूल और पत्तों का मुंह उगते वक्त मुंह ऊपर की ओर होता है। इसलिए भगवान को चढ़ाते वक्त भी इनका मुंह ऊपर की तरफ रखना चाहिए।
- फूल चढ़ाने का सही तरीका यही होता है कि दाएं हाथ की हथेलियां ऊपर उठी हों और मध्यमा यानी मिडिल फिंगर, अनामिका यानी रिंग फिंगर और अंगूठे से फूल चढ़ाएं।
- नित्य चढ़े हुए फूलों को फिर से देव मूर्ति से उतारने के लिए फूलों को अंगूठे और तर्जनी यानी इंडेक्स फिंगर की मदद से ही उतारना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: ups_Remember these 3 things during offering flower to god
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Trending Now

    Top