Home» Jeevan Mantra »Dharm »Upasana» Take These 4 Steps Of Stop Expenses On Ekadashi Tithi

PIX: जानिए पैसों की बर्बादी रोकने वाले 4 खास उपाय

धर्म डेस्क, उज्जैन | Jan 08, 2013, 14:19 PM IST

ज़िंदगी में कई मौकों पर इंसान ऐसे हालात का सामना करता है, जिसके चलते कड़ी मेहनत से अच्छी कमाई के बावजूद भी अचानक किसी न किसी वजह से गैर-जरूरी कामों पर पैसा बर्बाद हो जाता है। इससे जरूरत और जिम्मेदारियों को पूरा करने में परेशानी आती है।
अगर आप भी ऐसी ही ऐसी ही परेशानी के चलते ठीक-ठाक कमाने के बावजूद पैसा नहीं बचा पा रहे हैं तो शास्त्रों में एकादशी तिथि पर विष्णुपत्नी मां लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए बताए कुछ खास उपाय करें। इनमें से खासतौर पर 4 उपाय सुबह उठने से लेकर रात तक अपनाना मां लक्ष्मी की अपार कृपा देने वाले माना गया है। अगली तस्वीर पर क्लिक कर जानिए आमदनी व बचत के लिए लक्ष्मी पूजा के ये उपाय -
- मां तुलसी को लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। तुलसी में देवपूजा या पवित्र जल चढ़ाएं। तुलसी में अपवित्र जल न डालें और शाम और रात के वक्त तुलसी के पत्ते न तोडें।
- तीर्थस्थान पवित्र व पापनाशक होते हैं। पवित्रता में ही मां लक्ष्मी का वास माना गया है। किसी तीर्थ या पवित्र जलाशय पर जाकर अर्घ्य दें। माना जाता है कि तीर्थ पर जाने मात्र से भी माता लक्ष्मी की कृपा होती है।
- शाम के वक्त घर के प्रवेश द्वार व तुलसी के पौधे के करीब गाय के घी का दीप जलाएं। शाम का वक्त मां लक्ष्मी का भ्रमण काल भी माना जाता है। वहीं तुलसी और गाय पवित्र व लक्ष्मी स्वरूपा मानी गई है।
- अशोक के पेड़ में जल चढ़ाएं व उसका पत्ता गंगाजल में धोकर देवालय में रखें और किसी भी लक्ष्मी मंत्र से माता लक्ष्मी का ध्यान कर भरपूर सुख-समृद्धि की कामना करें। सुबह और शाम होने से पहले घर में आंगन में पानी छिड़कें।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: take these 4 steps of stop expenses on Ekadashi tithi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Next Article

    Recommended

        PrevNext