Home» Jeevan Mantra »Dharm »Upasana» Start Task By This Laxmi Mantra Make Rich Quickly

PIX: जल्द दौलतमंद बनना चाहें तो यह लक्ष्मी मंत्र बोल शुरू करें काम

धर्म डेस्क, उज्जैन | Jan 04, 2013, 15:48 PM IST

हिन्दू धर्मशास्त्रों के मुताबिक अर्थ यानी धन भी धर्म निभाने का अहम जरिया है। यानी अर्थ या दौलत की कमी ज़िंदगी को निरर्थक बना देती है। असल में, ज़िंदगी में कई कर्तव्यों को पूरा करने में किसी न किसी रूप में धन की भूमिका होती है। इसलिए धनवान व धनहीन होने से भी जिंदगी की सफलता व असफलता नियत होती है। हिंदू धर्म परंपराओं में शक्ति स्वरूपा माता लक्ष्मी की पूजा भी धन की यही अहमियत उजागर करती है।

अगर आप भी बेहतर काम करने के बावजूद किसी न किसी परेशानी की वजह से ज्यादा खर्च, धन हानि या आर्थिक समस्या से जूझ रहें है व इससे बाहर निकलने की जद्दोजहद में हैं तो यहां बताया जा रहा लक्ष्मी उपासना का विशेष मंत्र शुक्रवार को देवी पूजा के विशेष दिन या काम की शुरुआत में बोलना मनचाहे धन की दरकार को पूरा करने में शुभ होगा।

अगली तस्वीर पर क्लिक कर जानिए श्रीसूक्त के विशेष लक्ष्मी मंत्र के साथ शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा का आसान उपाय -
- शाम पवित्र तीर्थ जल से स्नान कर यथासंभव लाल वस्त्र पहने। देवी मंदिर या घर के देवालय में लाल कपड़ा बिछी एक चौकी पर चावल पर जल से भरा तांबे का कलश रखें। जिसमें सिक्का, लाल फूल, चावल के दाने, पान के पत्ते भी डालें। इसे चावल से भरे एक मिट्टी का दीपक रखकर ढांक दें।
- कलश के पास माता लक्ष्मी की मूर्ति और उनकी दायीं ओर भगवान गणेश की प्रतिमा बैठाएं। श्रीयंत्र भी रखें।
- माता लक्ष्मी की लाल पूजा सामग्रियों से पंचोपचार पूजा यानी लाल चंदन, लाल अक्षत, लाल फूल अर्पित करें। धूप व दीप लगाएं। खीर या अनार का भोग लगाएं। नीचे लिखे श्रीसूक्त के मंत्र से लक्ष्मी का ध्यान या स्फटिक की माला से जप करें -

ऊँ मनस: काममाकूतिं वाच: सत्यमशीमहि पशूनां रूपमन्नस्य श्री: श्रयतां यश:।
- मंत्र स्मरण के बाद सपरिवार आरती मां लक्ष्मी की आरती करें।
- आरती के बाद अपने घर के मुख्यद्वार दीप जलाएं। हर शुक्रवार या काम पर जाने से पहले ऐसा करना भरपूर लक्ष्मी कृपा देने वाला माना गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: start task by this laxmi mantra make rich quickly
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Next Article

    Recommended

        PrevNext