Home» Jeevan Mantra »Dharm »Gyan » Dharm_do You Know These Means Of Lord Shiv, Shambhu And Shankar Name

PICS: शिव, शम्भु व शंकर नामों के इन शुभ प्रभावों से आप भी होंगे अनजान!

धर्म डेस्क. उज्जैन | Dec 16, 2012, 16:14 PM IST

mahadev 2

पुराणों में शिव महिमा उजागर करती है कि काल पर शिव का नियंत्रण है, न कि शिव काल के वश में, इसलिए शिव महाकाल भी पुकारे जाते हैं। ऐसे शिव स्वरूप में लीन रहकर ही काल पर विजय पाना भी संभव है।
सांसारिक जीवन के नजरिए से शिव व काल के संबंधों से जुड़ा गूढ़ संकेत यही है कि काल यानी वक्त की कद्र करते हुए उसके साथ बेहतर तालमेल व गठजोड़ ही जीवन व मृत्यु दोनों ही स्थिति में सुखद है। इसके लिए शिव भाव में रम जाना ही अहम है। शिव भाव से जुडऩे के लिए वेदों में आए शिव के अलावा अन्य दो नामों शम्भु व शंकर के मायनों को भी समझना जरूरी है। अगली तस्वीर पर क्लिक कर जानिए एक ही देवता होने पर भी इन 3 नामों के खास अर्थ व जीवन पर होने वाला शुभ प्रभाव -
वेदों के मुताबिक शम्भु मोक्ष और शांति देने वाले हैं। वहीं शंकर शमन करने वाले और शिव मंगल और कल्याण कर्ता। इस तरह शम्भु नाम यही भाव उजागर करता है कि सुकून के लिए अच्छी भावनाओं व कामों को ही अपनाए। इनसे मन भय व तन रोगों से दूर रहेगा और मनचाहे लक्ष्य को पाना संभव होगा।
शंकर का मतलब है- शमन करने वाला। यह नाम स्मरण यही भाव जगाता है कि मन को हमेशा शांत, संयमित व संकल्पित रखें, ठीक शंकर के योगी स्वरूप की तरह। संकल्पों से मन को जगाए रखने से ही सारे कलहों का शमन यानी शांति होती रहेगी। इससे सफलता का रास्ता भी साफ दिखाई देगा।
शंभु व शंकर के साथ शिव नाम का अर्थ और भाव है - मंगल या कल्याणकारी। इसके पीछे कर्म, भाव व व्यवहार में पावनता का संदेश है। जिसके लिए जीवन में हर तरह से पवित्रता, आनन्द, ज्ञान, मंङ्गल, कुशल व क्षेम को अपनाएं, ताकि अपने साथ दूसरों का भी शुभ हो। शिव नाम के साथ जब मंङ्गल भावों से जुड़ते हैं, तो मन की अनेक बाधाएं, विकार, कामनाएं और विकल्प नष्ट हो जाते हैंं।
इस तरह शिव, शंभु हो या शंकर, तीनों ही नाम हमेशा जीवन में सुंदरता, सफलता और महामंङ्गल ही लाने वाले हैं।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: dharm_do you know these means of lord shiv, shambhu and shankar name
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

    Trending Now

    Top