Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Ayurvedic Nuskhe» Yoga: If You Follow These Sovereign-Season Domestically Fever

रामबाण नुस्खे: ये करेंगे तो बदलते मौसम में बुखार होने पर दवा नहीं खानी पड़ेगी

धर्मडेस्क. उज्जैन | Sep 13, 2013, 03:31 AM IST

मौसम के बदलाव के चलते अक्सर बुखार जैसी समस्या का हो जाना आम बात है। बुखार नियंत्रण के लिए आदिवासी अंचलों में कई नुस्खों को हर्बल जानकारों द्वारा प्रचलन में लाया जाता रहा है। कई वनस्पतियों और उनके अंगों को बुखार नियंत्रण के लिए अत्यंत कारगर माना गया है। हर्बल जानकार जिन्हें मध्य भारत में भुमका और पश्चिम भारत में भगत कहा जाता है, अनेक वनस्पतियों का उपयोग कर बुखार में आराम दिलाने का दावा करते हैं। चलिए आज जानते हैं इन्ही आदिवासियों के द्वारा अपनाए जाने वाले 10 चुनिंदा हर्बल नुस्खों को जिनका इस्तमाल कर बुखार पर काबू पाया जा सकता है। इनमें से अधिकांश हर्बल नुस्खों की पैरवी आधुनिक विज्ञान भी करता है।

बुखार के नियंत्रण के संदर्भ में आदिवासियों के परंपरागत हर्बल ज्ञान का जिक्र कर रहें हैं डॉ दीपक आचार्य (डायरेक्टर-अभुमका हर्बल प्रा. लि. अहमदाबाद)। डॉ. आचार्य पिछले 15 सालों से अधिक समय से भारत के सुदूर आदिवासी अंचलों जैसे पातालकोट (मध्यप्रदेश), डाँग (गुजरात) और अरावली (राजस्थान) से आदिवासियों के पारंपरिक ज्ञान को एकत्रित कर उन्हें आधुनिक विज्ञान की मदद से प्रमाणित करने का कार्य कर रहें हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: yoga: If you follow these sovereign-season domestically fever
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Next Article

    Recommended

        PrevNext