Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Aasan Aur Dhyan » Yoga: Just Follow These Eyes Will Never Weaken Small Recipe

आंखें कभी कमजोर नहीं होंगी बस अपनाएं ये छोटा सा नुस्खा

धर्मडेस्क. उज्जैन | Feb 15, 2013, 12:16PM IST
आंखें कभी कमजोर नहीं होंगी बस अपनाएं ये छोटा सा नुस्खा

आंखों के कमजोर होने पर या किसी भी तरह का इंफेक्शन होने पर आंखों में  रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। आंखों से अक्षर धुंधले, अस्पष्ट दिखाई देते है। ऐसे में कम उम्र में आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ जाता है। आंखें अनमोल है इनसे जुड़ी कोई भी समस्या जड़ से केवल योग ही मिटा सकता है। हस्तमुद्रा में प्राण मुद्रा करने से भी आंखों से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती हैं।

हस्तमुद्रा कैसे बनाएं - अंगूठे से तीसरी अनामिका तथा चौथी कनिष्ठिका अंगुलियों के पोरों को एकसाथ अंगूठे के पोर के साथ मिलाकर शेष दोनों अंगुलियों को अपने सीध में खड़ा रखने से जो मुद्रा बनती है उसे प्राण मुद्रा कहते है।

लाभ - दिल के रोग में रामबाण तथा आंखो की ज्योति बढाने में यह मुद्रा बहुत सहायक है। इससे आंखों से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही यह प्राण शक्ति बढ़ाने वाला भी होता है।प्राण शक्ति प्रबल होने पर मनुष्य के लिए किसी भी प्रतिकूल परिस्थितियों में धैर्यवान रहना अत्यंत सहज हो जाता है। वस्तुत: दृढ प्राण शक्ति ही जीवन को सुखद बनाती है।इस मुद्रा की विशेषता यह है कि इसके लिए अवधि की कोई बाध्यता नहीं। इसे कुछ मिनट भी किया जा सकता है। दृढ प्राण शक्ति ही जीवन को सुखद बनाती है। इस मुद्रा की विशेषता यह है कि इसके लिए अवधि की कोई बाध्यता नहीं। इसे कुछ मिनट भी किया जा सकता है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 1

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment