Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Ayurvedic Nuskhe » 11 मुनक्का रोज खाओ और कब्ज को भूल जाओ .......

11 मुनक्का रोज खाओ और कब्ज को भूल जाओ

धर्म डेस्क, उज्जैन, | Apr 16, 2011, 13:24PM IST
11 मुनक्का रोज खाओ और कब्ज को भूल जाओ

 



अनियमित खानपान और अप्राकृतिक रहन सहन ने अनचाहे ही आज कई बीमारियों को पैदा कर दिया है। ऐसा ही एक रोग है- कब्ज। वैसे तो पेट की यह समस्या बेहद आम होती है, लेकिन इसके दुष्परिणाम बहुत घातक हो सकते हैं।



कहा तो यहां तक जाता है कि हर रोग की जड़ें किसी न किसी रूप में कब्ज से ही जुड़ी होती हैं। कब्ज इतनी आम बीमारी हो चुकी है कि अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि लगातार कब्ज के रहने से उनके स्वास्थ्य पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है।



कब्ज व्यक्ति की कार्यक्षमता को तो घटाती ही है, इससे व्यक्ति का विकास भी रुक जाता है। लेकिन हर समस्या के भीतर ही उसके समाधान के बीज भी छुपे होते हैं। सामान्य दिखने वाली लेकिन बेहद गंभीर इस समस्या का एक बेहद कारगर और सरल उपाय यह है-



-प्रतिदिन भोजन करने के बाद में तथा सोने से एक घंटा पहले दूध के  साथ उबाली गईं 11- बडी़ दाखें खूब चबा-चबाकर खाएं, तथा ऊपर से उस दूध को भी पी जाएं जिसमें इन दाखों को उबाला गया था। लगातार कुछ ही दिनों तक इस प्रयोग को करने से लाभ नजर आने लगता है। सुबह उठकर 1-2 गिलास गुनगुना पानी पीकर टहलने से भी कब्ज की समस्या में तत्काल फायदा होता है।




  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print
0
Comment