Home» Jeevan Mantra »Dharm »Utsav »Utsav Aaj » Why We Do Govardhan Pooja?

क्यों किया जाता है गोवर्धन पूजन?

धर्म डेस्क. उज्जैन | Nov 05, 2010, 22:37PM IST
क्यों किया जाता है गोवर्धन पूजन?

बारिश के मौसम के बाद ब्रजमंडल के लोग भगवान इंद्र की पूजा और यज्ञ करते थे। उस समय कृष्ण महज पांच-छह साल के बालक थे। उन्होंने यह परंपरा देखकर लोगों से पूछा कि इंद्र की पूजा किस लिए करते हैं, तो गांव वालों ने जवाब दिया कि इंद्र मेघों के राजा हैं और वे बारिश करवाते हैं। उसी के लिए इस पूजा के माध्यम से हम उन्हें प्रसन्न करते हैं ताकि वे हमेशा ऐसी कृपा बनाए रखें।



तब कृष्ण ने कहा कि बारिश कराना तो इंंद्र का कर्तव्य है और किसी के कर्तव्य के लिए उसकी पूजा की जाए, उसे भगवान माना जाए यह ठीक नहीं है। ब्रजमंडल में मौजूद गोवर्धन पर्वत, वन और औषधियां हमारी व हमारे पशुओं का पालन करते हैं, पूजा इनकी की जानी चाहिए। गांव वालों ने कृष्ण की बात मानकर गोवर्धन की पूजा शुरू कर दी। जिससे इंद्र नाराज हो गए और उन्होंने ब्रजमंडल पर जोरदार बारिश शुरू कर दी तब गांव वालों को बचाने के लिए कृष्ण ने सात दिन तक अपनी अंगुली पर गोवर्धन पर्वत उठाए रखा था। तब इंद्र ने कृष्ण से माफी मांगी।



कृष्ण ने इंद्र को समझाइश दी कि बारिश समय पर करना तुम्हारा कर्तव्य है, इसके लिए तुम्हें कोई पारिश्रमिक नहीं मिले तो तुम्हें नाराज होने क कोई अधिकार नहीं है। तुम केवल इसलिए पूजे जाने योग्य नहीं हो कि तुम समय पर बारिश करवाते हो, ब्रह्मा ने तुम्हें यह काम सौंपा है और तुम्हें इसे हर हाल में करना है। इंद्र ने अपनी गलती मानी। तभी से गोवर्धन पूजा का प्रचलन चल पड़ा।






आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
1 + 3

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment