Home» Jeevan Mantra »Dharm »Upasana » गुरुवार को बोलें ये 3 गुरु मंत्र..सुधरेंगे दिमाग, जेब और गृहस्थी के हालात

गुरुवार को बोलें ये 3 गुरु मंत्र..सुधरेंगे दिमाग, जेब और गृहस्थी के हालात

धर्म डेस्क. उज्जैन | Sep 07, 2011, 07:21AM IST
गुरुवार को बोलें ये 3 गुरु मंत्र..सुधरेंगे दिमाग, जेब और गृहस्थी के हालात

व्यावहारिक रूप से विचार करें तो गुरु यानी बड़े का संग, आशीर्वाद या प्रेम हमेशा हित, सुख और सफलता लाने वाला होता है। हिन्दू धर्मग्रंथों में भी गुरु बृहस्पति भी देव गुरु माने गए हैं। वह ज्ञान, बुद्धि व सुख के दाता माने गए हैं। ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक भी गुरु का शुभ प्रभाव विचार व धन से मजबूत बनाने के साथ दाम्पत्य सुखों को देने वाला माना गया है।

अगर आप भी मानसिक, आर्थिक और गृहस्थी में विपरीत हालात से गुजर रहे हों तो यहां बताए जा रहे गुरु के तीन मंत्रों में से किसी भी एक का स्मरण गुरुवार को करें। जानें इन मंत्रों और गुरु बृहस्पति की पूजा की आसान विधि को -

- गुरुवार को स्नान के बाद यथासंभव पीले या स्वच्छ वस्त्र पहन गुरु बृहस्पति की प्रतिमा को केसरयुक्त गंगाजल या दूध से स्नान कराएं।

- स्नान के बाद विशेष रूप से पीली पूजा सामग्री खासतौर पर केसरयुक्त चंदन, पीले फूल, पीला अक्षत, पीला वस्त्र, जनेऊ अर्पित करें। नैवेद्य में भी पीले पकवान जैसे बेसन के लड्डू, केसर मिली खीर या फलों को अर्पित करें।

- धूप व गाय के घी का दीप जलाकर नीचे लिखे गुरु मंत्रो में से किसी की एक या सभी मंत्रों की एक-एक माला बुद्धि, समृद्धि और वैवाहिक सुख की कामना से करें -

ऊँ बृहस्पते अतियदर्योअर्ध्नाद्युमद्धि भातिक्रमतुमज्जनेषु।

यदीदयच्छवसऋत प्रजात तदस्मासु द्रविणं द्येहिचित्रम्।।



या बीजमंत्र बोलें -



ऊँ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरुवे नम:

ऊँ बृं बृहस्पतये नम:



- वैदिक मंत्रों के 19000 जप का विधान है। वहीं बीज मंत्र कम से कम 108 बार या इससे अधिक करना कामनासिद्धि के लिये श्रेष्ठ मानी गई है।

- मंत्र जप के बाद गुरु बृहस्पति की धूप, दीप व कर्पूर आरती कर क्षमाप्रार्थना कर प्रसाद भी जरूर ग्रहण करें। व्रत के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए १६ गुरुवार या तीन साल व्रत का विधान है।


आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
1 + 8

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment