Home» Jeevan Mantra »Aisha-Kyun » लक्ष्मी के साथ गणेश और सरस्वती की पूजा भी करना चाहिए...

लक्ष्मी के साथ गणेश और सरस्वती की पूजा भी करना चाहिए...

धर्म डेस्क. उज्जैन | Dec 23, 2011, 07:15AM IST
लक्ष्मी के साथ गणेश और सरस्वती की पूजा भी करना चाहिए...

धन की देवी महालक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ श्री गणेश और देवी सरस्वती की भी पूजा करना चाहिए। महालक्ष्मी के आशीर्वाद से भक्त को धन, यश, मान-सम्मान प्राप्त होता है। धन की प्राप्ति के लिए खासतौर पर लक्ष्मी पूजा का महत्व है। मां लक्ष्मी के साथ गणेशजी और सरस्वतीजी की पूजा करने पीछे धार्मिक कारण है।

लक्ष्मी धन की देवी हैं तो श्री गणेश रिद्धि और सिद्धि के देवता हैं। वहीं मां सरस्वति बुद्धि अथवा विद्या की देवी हैं। लक्ष्मी की कृपा मतलब धन की प्राप्ति तभी हो सकती है जब श्रीगणेश और सरस्वति की कृपा भी प्राप्त हो। क्योंकि धन कमाने के लिए बुद्धि की भी आवश्यकता होती है। प्रखर बुद्धि वाले व्यक्ति ही अधिक धन प्राप्त कर सकते हैं। अच्छी विद्या के लिए मां सरस्वति की आराधना की जाती है। इन्हीं के आशीर्वाद से हमें ज्ञान की प्राप्ति होती है और इस ज्ञान से ही सभी सुख-समृद्धि और मान-सम्मान प्राप्त होता है।

श्री गणेश रिद्धि और सिद्धि के देवता माने जाते हैं। इनकी कृपा से ही हर व्यक्ति के घर में बरकत अर्थात् समृद्धि हमेशा बनी रहती है। हमारे जीवन कभी धन अभाव न हो और सभी सुख प्राप्त होते रहे, इसके लिए श्री गणेश की पूजा की जानी चाहिए। इसी वजह से महालक्ष्मी के साथ-साथ श्री गणेश और सरस्वतिजी की पूजा की जाती है।


  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print Comment