Home» Jeevan Mantra »Jyotish »Jyotish Nidaan » ग्रहों से मालूम हो जाता है लड़की पैदा होगी या लड़क

ग्रहों से मालूम हो जाता है लड़की पैदा होगी या लड़का..

धर्म डेस्क. उज्जैन | Aug 09, 2011, 12:02PM IST
ग्रहों से मालूम हो जाता है लड़की पैदा होगी या लड़का..

वैसे तो गर्भवती स्त्री को लड़का पैदा होगा या लड़की यह विज्ञान से मालूम हो जाता है लेकिन यह ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी मालूम किया जाता है। ज्योतिष एक ऐसा शास्त्र है जिससे संसार में घटने वाली हर घटना की जानकारी प्राप्त हो जाती है।



ग्रंथों के अनुसार यह पूरा संसार ग्रहों के अनुसार ही चलता है। ग्रहों की चाल ही निर्धारित करती है कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में कब क्या-क्या होगा? हमारे कर्मों का फल भी ग्रहों की स्थितियों के अनुसार ही प्राप्त होता है।



संसार की उत्पत्ति, स्थिति और प्रलय, सभी बातें ग्रहों के अनुसार चलती है। पुराणों के अनुसार सूर्य सहित अन्य ग्रहों को जन्म-मृत्यु और पालन-पोषण का कारक माना गया है। वशिष्ठजी ने बताया है कि सूर्य और चंद्रमा की स्थिति के अनुसार ही स्त्री या पुरुष का जन्म होता है।



ज्योतिष के अनुसार जिस समय गर्भाधान होता है उस समय यदि सूर्य अपनी ही राशि सिंह में होता है या अपनी उच्च राशि मेष में होता है लड़के का जन्म होता है। ऐसी स्थिति में सूर्य बलवान होता है। अगर गोचर में सूर्य अधिक अंश का हो या कोई मित्र ग्रह देख रहा हो तो लड़के का जन्म होता है। यदि गर्भाधान के समय चंद्रमा कर्क या वृष राशि में होता है तो चंद्रमा के प्रभाव से लड़की का जन्म होता है। यदि दोनों ग्रह समान रहे तो जन्म लेने वाली संतान नपुंसक होती है। संसार में सभी स्त्रियां चंद्रमा के अंश से और पुरुष सूर्य के अंश से पैदा होते हैं।




BalGopal Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
7 + 9

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

BalGopal Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment