Home» Jeevan Mantra »Welcome 2013 »Horoscope »Sagittarius » जानिए, धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेंगे 2012 के आने वाले महीने

जानिए, धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेंगे 2012 के आने वाले महीने

धर्म डेस्क. उज्जैन | Feb 03, 2012, 08:38AM IST
जानिए, धनु राशि वालों के लिए कैसा रहेंगे 2012 के आने वाले महीने

धनु राशि यानि जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे. हैं। इस राशि के लोग काफी संवेदनशील और खुशमिजाज होते हैं। यह हर पल को खुशी के साथ गुजारना चाहते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु राशि के व्यक्ति अच्छे प्रेमी होते हैं परंतु लंबे समय तक इनका प्रेम संबंध नहीं टिकता है। साल 2012 के शेष महीने धनु राशि वालों के लिए कैसे रहेंगे, जानिए-

फरवरी

महीने की शुरुआत में आपकी योजनाओं में परिवर्तन आने लगेगा। आपकी यात्राओं के कार्यक्रम में बदलाव आएगा। मानसिक तनाव रहेगा। शनि और मंगल के प्रभाव से खानदानी मामलों में अशांति बनी रहेगी। सम्पत्ति सम्बन्धी विवाद यथावत रहेंगे। आर्थिक दबाव में किसी भूमि व सम्पत्ति को विक्रय करने की चेष्टाएं तेज हो जाएंगी। महीने के बीच में ग्रह स्थितियां बलवान हैं और अपनी प्रतिभा के बल पर किसी कार्य को संपादित कर लेंगे। माह के अंतिम सप्ताह में जब मंगल और शुक्र अपना प्रभाव दिखाएंगे आपकी कार्य पद्धति में अप्रत्याशित सुधार आएगा। लाभ की मात्रा बढ़ेगी। इस समय घर के अंदरुनी मामलों में कलह में कमी आएगी।

मार्च

माह की शुरुआत में सूर्य के पीडि़त रहने के कारण कष्टप्रद रहेगा। परन्तु महीने के बीच में समस्याएं हल होने लगेंगी। आपकी यश-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, लोगों से सहयोग मिलेगा परन्तु कलह में बढ़ोत्तरी होगी। पित्त विकार बढ़ेंगे। महीने के तीसरे सप्ताह में बुद्धि के बल पर किसी महत्वपूर्ण कार्य को संपादित कर लेंगे। पिता की यश प्रतिष्ठा बढ़ेगी और संतानों के लिए भी शुभ समय है। इस समय ऋण प्रबंधन से धन पूर्ति हो जाएगी। किसी नए स्रोत से मध्य दर्जे की आय होगी परन्तु व्यवसाय में लगातार दबाव बना रहेगा। अंतिम सप्ताह में पद प्रतिष्ठा के लिए की जा रही कोशिशें सफल होने वाली हैं। शनिदेव की कृपा आप पर होगी।

अप्रैल

इस महीने में आपको विशेष लाभ होने के योग बनेंगे। पुराना पैसा मिलने के भी योग बनेंगे। बाह्य स्रोतों से धन प्राप्ति होने के योग बनेंगे। ऋणों का भुगतान होगा। कुछ मामलों में असावधानी के कारण नुकसान उठाना पड़ सकता है। ग्रह स्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी। शत्रुओं का भय बना रहेगा और कुछ कानूनी विवादों में भी बड़ा डर लगेगा। कार्य प्रणाली में दोष हो सकता है। जिसके कारण कुछ समस्याएं उत्पन्न होंगी। नियम विरुद्ध कार्य करते ही अपने आप कुछ समस्याएं उत्पन्न हो जाएंगी। व्यवसाय में सहयोग मिलने के संकेत हैं परन्तु आपको धन लगाने वालों की शर्तें माननी पड़ेंगी। इस महीने बहुत लाभ मिलेगा लेकिन उतने ही खर्चे भी होंगे।

मई

महीने की शुरुआत आर्थिक लाभ देने वाली होगी। महीने के बीच में व्यय बहुत होंगे। पूरे महीने सरकारी लोगों की मदद से या किसी अन्य राज्याधिकारी से अर्थ लाभ होगा। कार्य के आधिक्य में आप तेज गति से वाहन नहीं चलाएं अन्यथा चोट लगने का भय है। आप नियम विरुद्ध कार्य भी नहीं करें और न ही अन्य लोगों के बहकावे में आकर असम्भव कार्य को करने की पहल करें। मई के तीसरे सप्ताह से ग्रह स्थिति बहुत अनुकूल हो जाएगी और आप उत्साह के साथ नए कार्य करने में रुचि लेने लगेंगे। अंतिम सप्ताह मे बाहरी यात्राएं बहुत होंगी और बाहर के लोगों की मदद भी आप लेंगे। कुछ कानूनी विवादों से सावधानी बरतें परन्तु विवाद आपको झेलने पड़ेंगे।

जून

महीने का पहला सप्ताह बहुत ऊर्जावान प्रदर्शन का है, जिसमें कई ग्रह आपकी मदद के लिए तैयार हैं। आप नए कार्यों में हाथ डालेंगे, नए लोगों से सहयोग मिलेगा।  समस्त किए गए कार्यों का पुनरावलोकन करके कार्य पद्धति में संशोधन करेंगे। थका देने वाले इस महीने में दाम्पत्य जीवन में कुछ कड़वाहट रह सकती है परन्तु साधारण सा भी व्यवहार इस समस्या को सुलझा सकता है। लंबी दूरी की यात्राएं, विदेश व्यापार की संभावनाएं या विदेश से आय की संभावनाएं इस महीने बन रही हैं। महीने के पूर्वाद्र्ध में बहुत अधिक व्यय होगा, वहीं महीने के बीच में कुछ धन प्राप्ति हो सकती है। महीने के अंतिम सप्ताह में आर्थिक उपलब्धियां होने लगेंगी, जो कि अचानक होंगी।

जुलाई

महीने के पहले सप्ताह में थोड़ी बहुत चिंताएं रहेंगी, लंबी यात्राएं होगी और गृह क्लेश के कुछ कारण भी उत्पन्न होंगे। संतान के लिए अब शुभ समय है। किसी बड़े कार्य में हाथ डालने की सोचेंगे। जुलाई मध्य में आपकी कोशिशें बहुत तेज हो जाएंगी क्योंकि शनिदेव का प्रभाव रहेगा। आप लाभ लेने की निर्णायक स्थिति में आ जाएंगे। तीसरा सप्ताह बहुत शक्तिशाली है क्योंकि इस समय बुध, मंगल, शनि और गुरु अपने-अपने भावों को बलवान करके आपको आजीविका क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपलब्धियां दे रहे होंगे। इस महीने यात्राएं बहुत होंगी। अंतिम सप्ताह में समाज के प्रमुख व्यक्तियों से मिलना होगा। आय के साधन बढ़ेंगे और नए उत्तरदायित्व दिए जाएंगे।

अगस्त

महीने के शुरुआती दिनों में खर्चा अत्यधिक बढ़ जाएगा और आप ऋण लेने के लिए मजबूर हो जाएंगे। आप बहुत अधिक कोशिश करके अपना कुछ काम निकाल पाएंगे। व्यवसायिक मामलों में थोड़े से श्रम से अधिक लाभ हो सकता है। जिससे आपको समस्याओं को सुलझाने में मदद मिलेगी। जितने अधिक लोगों से आप सम्बन्ध बनाएंगे उतने ही अधिक लाभ आपको मिलेंगे। माह के मध्य में आपको यश प्राप्त होगा, लोग आपसे मिलने के लिए उत्सुक रहेंगे और अर्थ प्राप्ति के सभी अवसरों का लाभ आपको मिल पाएगा। इस समय शनि के कारण व्यवसाय में होने वाला लाभ बहुत अच्छी मात्रा में नहीं रहेगा परन्तु नौकरी पेशा लोगों के लिए कोई समस्या नहीं है।

सितंबर

इस महीने में आपकी ग्रह स्थिति बदल रही है और लग्न के स्वामी महीने की शुरुआत ही अच्छा फल देने वाले रहेंगे। इस कारण आपके उत्साह में वृद्धि होगी, धनार्जन बढ़ेगा, भूमि या वाहन लेने की इच्छा प्रबल हो जाएगी। माता का सुख बढ़ेगा और जन्म स्थान की यात्रा कर सकते हैं। माह के मध्य में आपकी आय बढ़ेगी। शनि अनुकूल हो जाएंगे और शुभफल प्रदान करेंगे। भाग्यवृद्धि होगी, ससुराल पक्ष में लाभ होगा एवं उनका रोजगार अच्छा चलेगा। आपके घर में थोड़ा-थोड़ा कलह रहेगा। परन्तु तीसरे सप्ताह में परिस्थितियां काफी कुछ आपके अनुकूल हो जाएंगी और आपको आर्थिक लाभ होगा। माह के अंतिम भाग में आपकी यश-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। स्वभाव में तेजी आएगी।

अक्टूबर

माह की शुरुआत में ही आपका परिश्रम अधिक बढ़ जाएगा परन्तु जितना अधिक कार्य आप करेंगे उतने ही आक्षेप भी आएंगे। आर्थिक लाभ के संकुचित मार्ग में भी अचानक लाभ के अवसर पहले सप्ताह के मध्य में मिलेंगे जो कि मास के मध्य में और भी अधिक बढ़ जाएंगे। संतान का कार्य निष्पादन उच्चकोटि का होगा और आपके सहयोगी और अधीनस्थ भी बहुत अधिक कार्य करेंगे। शुक्र और शनि के परस्पर प्रभाव आपको सफलता देने वाला हैं। बहुत बड़े अधिकारी या राजनेता आपका समर्थन करेंगे। इस समय भूमि या भवन में सामान्य सा खर्च कर सकते हैं। महीने के तीसरे सप्ताह में दूरस्थ यात्राएं होंगी।

नवंबर

माह के प्रारम्भ में ही आप नई सुख-सुविधा जुटाने में लग जाएंगे। अविवाहित लोगों के लिए यह बहुत शक्तिशाली महीना है, उनके विवाह सम्बन्धों की बातें चलेंगी। यह समय पिता के लिए तो शानदार हैं परन्तु आपके पुत्र के लिए कुछ कठिन हैं। उनके बनते हुए कार्य बिगड़ेंगे और नवम्बर के मध्य तक उनकी कोई योजना सफल ही नहीं हो पाएगी। 17-18 नवम्बर के बाद संतान की परेशानियों में कमी आएगी और वे किसी के सहयोग से अपनी कार्य योजनाओं को आगे बढ़ा पाएंगे। इस समय स्थायी संपत्ति से लाभ हो सकता है और वाहन इत्यादि क्रय कर सकते है। मास के अंतिम सप्ताह में आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे। ऋण स्थितियों में अंतर आएगा और आर्थिक लाभ के मार्ग प्रशस्त होंगे।

दिसंबर

माह के पहले सप्ताह में ग्रह स्थिति बहुत सुखद है परन्तु किसी भूमि इत्यादि के विवाद से पीड़ा हो सकती है। कुछ ऋण की आवश्यकता पड़ सकती है। स्वास्थ्य सम्बन्धी चिंता रह सकती है। संतान के व्यवसाय में लाभ होगा और यदि उनकी उम्र कम है तो उनके प्रवेश इत्यादि में सुविधा मिलेगी। शनि आपके अनुकूल चल रहे हैं और वे आपको कोई बड़ा परिणाम देना चाहते हैं। पिछले वर्ष भर में की गई मेहनत अब फलीभूत होने वाली है और प्रचुर मात्रा में आर्थिक लाभ हो सकता है। इस महीने में अचानक धन हानि होने के भी योग बन रहे हैं। धन संबंधित जोखिम न लें। आपको पैसों संबंधित योजनाओं में जीवनसाथी से सलाह लेनी चाहिए।


आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
2 + 7

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment