Home» Jeevan Mantra »Dharm »Gyan » Dharm_know 10 Miraculous Dasmahavidhya?

जानिए कौन सी है चमत्कारी 10 महाविद्याएं?

धर्म डेस्क. उज्जैन | Oct 20, 2012, 17:20PM IST
जानिए कौन सी है चमत्कारी 10 महाविद्याएं?

धर्मशास्त्रों के मुताबिक मन भी शक्ति के अधीन होता है। इसी शक्ति का एक रूप है - विद्या। विद्या के भी तीन रूप हैं- विद्या, अविद्या और महाविद्या। ये तीन शब्द भी प्रतीक रूप हैं। इनमें मुक्ति या मोक्ष का रास्ता बताने वाली विद्या कहलाती है यानी विद्या ज्ञान रूपी है। इसी तरह अविद्या वह सांसारिक ज्ञान है, जो हमारे लौकिक व्यवहार से जुड़ा है यानी अविद्या मोह पैदा करने वाली होती है। महाविद्या इन दोनों विद्याओं से भी बड़ी व श्रेष्ठ मानी जाती है, क्योंकि जो भक्त जिस इच्छा से इसकी साधना करता है, उसकी वह इच्छा पूरी होती है। संतान, धन, ज्ञान और मोक्ष महाविद्या की साधना से मिल जाते हैं। इस तरह महाविद्या सभी प्राणियों को सुख-भोग और मोक्ष प्रदान करती है। 

साल की चार नवरात्रियों (चैत्र, अश्विन, आषाढ और माघ माह) में नवदुर्गा के साथ दस महाविद्याओं की उपासना का भी शुभ काल माना जाता है। जैसा कि नाम से ही जाहिर होता है कि यह भी विद्या का ही एक रूप है। जानिए धर्मग्रंथों में बताई इन अलग-अलग महाविद्याओं के साथ उनकी शिव-शक्तियों को - शाक्त तंत्र में दस महाविद्याओं का महत्व बताया गया है। 

यह आदिशक्ति भगवती के ही रूप है, जो अपने स्वभाव के अनुसार लोक-परलोक दोनों तरह की सिद्धि देने वाली मानी जाती है। ये दस महाविद्याएं है - 

1. काली 

2. तारा 

3. षोडशी त्रिपुरसुन्दरी 

4. भुवनेश्वरी (श्रीविद्या/ललिता) 

5. छिन्नमस्ता 

6. भैरवी (त्रिपुर भैरवी) 

7. धूमावती 

8. बगला (बगलामुखी) 

9. मातंगी 

10. कमला (लक्ष्मी) 

इन सभी महाविद्याओं के अलग-अलग शिव या भैरव रूप भी बताए गए हैं, जो इस तरह हैं - 

काली के शिव महाकाल, तारा के अक्षोभ्य, षोडशी के पंचवक्त्र, छिन्नमस्ता के कबंध, भैरवी के दक्षिणामूर्ति, बगला के एकमुख महारुद्र, मातंगी के मतंग और कमला के सदाशिव श्रीविष्णु माने जाते हैं। 

धार्मिक आस्था है कि आदिशक्ति भगवती स्वरूप इन दस महाविद्याओं की भक्ति करने वाला भक्त सभी भौतिक सुखों को पाकर जनम-मरण के बंधन से भी मुक्त हो जाता है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 10

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment