Home» Jeevan Mantra »Welcome 2013 »Desh Duniya » Welcome- Marrige S Good Sum Is End Today, Next Is After 73 Days.

आज विवाह का अंतिम शुभ मुहूर्त, अब 73 दिन बाद गूंजेगी शहनाई

धर्म डेस्क. उज्जैन | Feb 07, 2013, 07:00AM IST
आज विवाह का अंतिम शुभ मुहूर्त, अब 73 दिन बाद गूंजेगी शहनाई

जिन लोगों की अपनी शादी का इंतजार है उन्हें अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि 7 फरवरी को विवाह का अंतिम शुभ मुहूर्त है। अब 73 दिन बाद लग्न के लिए मुहूर्त निकलेंगे और शहनाई गूंजेगी। ऐसा शुक्र तारा अस्त होने के कारण होगा।
ज्योतिषाचार्य पं श्यामनारायण व्यास के मुताबिक 15 फरवरी से 22 अप्रैल (73 दिन) शुक्रअस्त रहेंगे। बालत्व दोष के कारण 23 से 28 अप्रैल तक मुहूर्त नहीं निकलेंगे।
29 अप्रैल को विवाह के पहले मुहूर्त से शादी-ब्याह शुरू होंगे। शुक्रअस्त को लेकर ज्योतिषियों में मतांतर है। पं. आनंदशंकर व्यास ने कहा 10 फरवरी को शुक्रअस्त होंगे जबकि जबलपुर के लाला रामस्वरूप रामनारायण पंचांग में 13 फरवरी को शुक्र अस्त बताया है।
मई में 9, जून में 1 दिन शादी : 6, 11, 12, 18, 20, 21, 26, 27 व 28 मई को मुहूर्त है। जून में केवल एक दिन 2 जून को मुहूर्त निकल रहा है।
8 जून से 2 जुलाई तक गुरु अस्त : 8 जून से 2 जुलाई तक गुरु अस्त रहेंगे। 11 व 13 जुलाई को मुहूर्त है। 15 जुलाई को लग्न का आखिरी मुहूर्त आएगा। इसके बाद 19 जुलाई को देव शयन करेंगे। अगले चार मास विवाह नहीं होंगे।13 नवंबर को देव उठनी ग्यारस से शादियां शुरू होगी।
गुरु-शुक्र अस्त में इसलिए शादी नहीं
ज्योतिषियों के अनुसार गुरु व शुक्र दोनों शुभ ग्रह हैं, इनकी रश्मियां शुभता बढ़ाती हैं लेकिन सूर्य के प्रभाव में आने से ये अस्त माने जाते हैं और लग्न के लिए शुभ मुहूर्त नहीं निकलते। इनके उदय होने के बाद ही शुभ कार्य शुरु होते हैं।
 

BalGopal Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
3 + 3

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

BalGopal Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment