Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Ayurvedic Nuskhe » Yoga; Will The Use Of Raisins Tasty Ayurvedic Cure These Diseases

मुनक्का के टेस्टी आयुर्वेदिक प्रयोग कर देंगे इन बीमारियों का इलाज

धर्मडेस्क. उज्जैन | Jan 05, 2013, 15:31PM IST
मुनक्का के टेस्टी आयुर्वेदिक प्रयोग कर देंगे इन बीमारियों का इलाज
मुनक्का टेस्टी होने के साथ ही कई हेल्थ प्रॉब्लम्स में भी उपयोगी है। इसीलिए आयुर्वेद में मुनक्का के कई तरह के प्रयोग दिए गए हैं। अगर आप पेट से जुड़ी किसी भी प्रॉब्लम से परेशान हैं तो मुनक्का का रोजाना उपयोग इन आयुर्वेदिक तरीकों से कीजिए यह आपकी कई बीमारियों में एक बेहतर औषधि साबित होगी। 

- अगर आपको सिरदर्द की प्रॉब्लम है तो 8-10 नग मुनक्का ,10 ग्राम मिश्री और इतनी ही मात्रा में मुलेठी एवं थोड़ी मात्रा में शुद्ध जल रात भर खुले आसमान के नीचे छोड़ दें और सुबह मिलाकर पीस लें। नाक में दो बूँद टपका दें। सिरदर्द में लाभ मिलेगा। नाक से खून आना (नकसीर)में भी ऊपर लिखा फर्मूला बहुत लाभकारी है। 
 
-यदि पांच से दस ग्राम मुनक्का नियमित रूप से खाई जाए तो मुंह की दुर्गंध में लाभ मिलता है।
 
-आठ से दस नग मुनक्का और हरीत की का काढ़ा लगभग 20 मिली की मात्रा में शहद के साथ मिलाकर खाने से दमा रोग में भी लाभ मिलता है। 
 
-घी ,मुनक्का,खजूर ,पिप्पली एवं कालीमिर्च, इन सब को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर एक चटनी सी बनाकर रोजाना सेवन करने से सुखी खांसी और क्षयरोग में लाभ मिलता है।
 
-मुनक्का एवं हरड़ बराबर मात्रा में लेकर उतनी ही मात्रा में शक्कर मिला लें। अब सबको पीसकर 1-1- ग्राम की गोली बना लें। हो गयी एंटासिड गोली तैयार। अब एक गोली सुबह-शाम ठन्डे पानी से लें और हायपरएसिडीटी की समस्या से निजात पाएं।
 
-अगर आप कब्ज से हैं परेशान तो मुनक्का 6 से सात नग, भुना जीरा 5 से 10 ग्राम और सैंधा नमक 1.5 ग्राम(उच्च रक्तचाप के रोगी के लिए मात्रा चिकित्सक अनुसार ) इन सबका चूर्ण बनाकर गुनगुने पानी से लें आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी। 
 
-खूनी बवासीर के रोगी अंगूर के गुच्छों को एक बर्तन (मिट्टी का हो) में बंद कर राख बना लें, अब मिलनेवाली भस्म को तीन से पांच ग्राम की मात्रा में मिश्री एवं घी के साथ लेने से खून आना बंद हो जाता है।
 
- यदि पेशाब खुल कर नहीं आ रहा हो तो आठ से दस मुनक्का एवं लगभग दस ग्राम मिश्री को पीसकर दही के पानी से लेने पर यह एक अच्छा डाययूरेटिक का काम करता है।
 

 

BalGopal Photo Contest
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 2

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

BalGopal Photo Contest

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment