Home» Jeevan Mantra »Fitness Mantra »Ayurvedic Nuskhe » Yoga: That Day Will Be A Little Groundnuts And Numerous Advantages

PHOTOS: रोजाना थोड़ी सी मूंगफली और होंगे ये ढेरों फायदे

धर्मडेस्क. उज्जैन | Feb 13, 2013, 09:14AM IST
1 of 5

मूंगफली एक पौष्टिक आहार है, इसीलिए इसे गरीबों की बादाम भी कहा जाता है। एक अंडे की कीमत में जितनी मूंगफली आती है, उसमें इतना प्रोटीन होता है जितना दूध और अंडे में भी नहीं होता है। यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है।

आधी मुट्ठी मूंगफली के दानों में 426 कैलोरीज, 5 मिलीग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 मिलीग्राम प्रोटीन और 35 मिलीग्राम वसा होती है। इसमें विटामिन ई, के और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसलिए अगर आप ऊपर लिखे पोषण के साथ ही नीचे लिखे फायदे भी पाना चाहते हैं तो रोजाना लाल छिलके वाले कम से कम 20 मूंगफली के दाने खाएं।

मूंगफली में तेल का अंश होने से यह गैस की बीमारियों को नष्ट करती है तथा यह गीली खांसी में भी उपयोगी है। मूंगफली आमाशय और फेफड़े को बल देती है। मूंगफली पाचन शक्ति को बढ़ाती है और रुचिकर होती है। मूंगफली के तेल के गुण ऑलिव ऑयल जैसे ही है। मूंगफली गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करती है।

यह त्वचा का सूखापन दूर करती है, क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को हेल्दी बनाता है। होंठ भी कोमल और गुलाबी हो जाते हैं। रोज थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने से दुबले-पतले लोगों का वजन बढऩे लगता है।
इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5.1 फीसदी की कमी आती है। इसके अलावा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्राल (एलडीएलसी) की मात्रा भी 7.4 फीसदी घटती है।

मूंगफली में प्रोटीन, लाभदायक वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इसके सेवन से स्किन प्रॉब्लम्स नहीं सताती। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी अधिक मात्रा में होता है, इसीलिए इसे खाने से हड्डिया मजबूत बनती हैं और हड्डियों से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। साथ ही दांत भी मजबूत होते हैं।

 

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
3 + 7

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment
(1)
Latest | Popular