Home» Jeevan Mantra »Dharm »Upasana » Get Happiness By 3 Easy Steps Of Wear Rudraksh On Monday

PIX: जानिए रुद्राक्ष पहनने के ये 3 आसान उपाय

धर्म डेस्क, उज्जैन | Jan 06, 2013, 18:45PM IST
1 of 2

'रुद्राक्ष' शिव भक्ति का अहम अंग है। यह भगवान शिव का साक्षात् स्वरूप भी माना जाता है। अलग-अलग तरह के रुद्राक्ष पहनना, रुद्राक्ष माला से शिव मंत्र का जप या किसी भी अन्य तरीके से रुद्राक्ष का उपयोग जीवन को कलहमुक्त, सफल, सुकूनभरा और खुशहाल बनाने वाला माना गया है। 

शास्त्रों के मुताबिक अलग-अलग रूप, आकार व रंग के रुद्राक्ष कामना विशेष को पूरा करने वाले होते हैं। इनको पहनने या उपयोग करने के धार्मिक उपाय, कर्मकांड व मंत्र नियत हैं। किंतु हर इंसान इन शास्त्रोक्त नियमों को नहीं जानता या वक्त की कमी से इनको अपना नहीं पाता। 

धर्म आस्था और सुविधा के नजरिए से यहां बताए जा रहे हैं, रुद्राक्ष धारण करने के 3 सरल और असरदार उपाय। इसे कोई भी इंसान साल में किसी भी सोमवार को अपना कर मनचाहा रुद्राक्ष पहन मनोरथ सिद्धि कर सकता है।  अगली तस्वीर पर पहुंच जानिए ये उपाय - 

- धर्म के जानकार या विद्वान ब्राह्मण से सलाह के बाद अपनी कामनाओं के मुताबिक सही मुख के रुद्राक्ष को चुनें। 

- खासतौर पर सोमवार के दिन सुबह स्नान कर शिवलिंग पर जल और बिल्वपत्र अर्पित करें। शिवलिंग के सामने रुद्राक्ष या माला को पहले कच्चे दूध और उसके बाद किसी भी तीर्थ के जल से पवित्र करें। इसके लिए गंगाजल हो तो फल प्राप्ति के नजरिए से श्रेष्ठ माना गया है। 

- इसके बाद शिव को समर्पित केसर, चंदन या गंध को रुद्राक्ष पर लगाकर शिव पंचाक्षरी 'नम: शिवाय' या षडाक्षरी मंत्र 'ऊँ नम: शिवाय' का यथाशक्ति जप करते हुए पहन लें। कम से कम 108 बार बोलें यानी 1 माला करें तो श्रेष्ठ होगा।

 
  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

Email Print
0
Comment