Home» Jeevan Mantra »Dharm »Gyan » These 2 Task Of Married Woman Keep Husband Happy

PIX: शादीशुदा स्त्री के ये 2 काम रखते हैं पति को खुश

धर्म डेस्क, उज्जैन | Jan 23, 2013, 01:02AM IST
1 of 2

गृहस्थ जीवन तालमेल की ऐसी कला व गुण के रूप में भी देखा जाता है, जिसमें अलग-अलग स्वभाव, आदतों, रुचियों, संस्कारों, विचारों के स्त्री-पुरुष आपस में बेहतर गठजोड़ व संतुलन बनाकर जीवन के अहम लक्ष्यों को साधते हैं। 

शास्त्रों के मुताबिक गृहस्थी का केन्द्र पतिव्रता स्त्री ही होती है। खासतौर पर बुद्धिमान व सुशील स्त्री घर का सौभाग्य बन जाती है यानी ऐसी स्त्री घर-परिवार के लिए शुभ व लाभ का कारण बनती है, वहीं इसके उलट आचरण दु:ख-दरिद्रता की वजह। 

चूंकि गृहस्थी में पुरुष के कामों में स्त्री की भी अहमियत होती है। यही वजह है कि धर्म शास्त्रों में गृहस्थ जीवन की सफलता के लिये त्रिवर्ग यानी धर्म, अर्थ व काम को पाने के लिए विवाहित स्त्री के लिए ऐसे दो काम भी जरूरी बताए गए हैं, जिनके बिना खूबसूरती भी बेमानी हो जाती है। अगली तस्वीर पर क्लिक कर जानिए, कौन से हैं ये दो काम - 

लिखा गया है कि - 

तासां त्रिवर्गसंसिद्धौ प्रदिष्टं कारणद्वयम्। 

भर्तुर्यदनुकूलत्वं यच्च शीलमविप्लुतम्।।

न तथा यौवनं लोके नापि रूपं न भूषणम्।

यथा प्रियानुकूलत्वं सिद्धं शश्वदनौषधम्।। 

सरल शब्दों अर्थ समझें तो विवाहित स्त्री गृहस्थी में दो कामों से न चूके - पहला हर तरह से पति को खुश रखें और दूसरा हर तरह से पवित्र रहे। 

पहले काम पर गौर करें तो पति की इच्छा के मुताबिक चलने से पति का भाव व प्रेम स्त्री के लिए इतना गहरा बना रहता है कि जो रंग-रूप, यौवन और गहनों से लदे शरीर को देखकर भी नहीं पैदा होता।  

ऐसा कर कोई भी सौंदर्यहीन स्त्री भी पति को प्रिय हो सकती है, वहीं युवा और सुंदर होने पर भी पति के खिलाफ जाने वाले वाली स्त्री, पति से दुराव होने से दु:खी हो जाती है। 

इसी तरह दूसरी बात के मुताबिक स्त्री अपने तन, विचार से लेकर चरित्र को गहना मानकर उसकी चमक व पवित्रता बनाए रखें। क्योंकि घर-परिवार, कुल की प्रतिष्ठा के लिए कुलीन स्त्री बुरी संगति, काम या मनमाने तरीके से किसी जगह पर उठना-बैठना या आना-जाना कर अनचाहे कलंक या दोष से बचे और माता, पिता के कुल के साथ ही संतान को भी विवाद व कलंक लगने से बचाए।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 10

 
विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment