Home» Jeevan Mantra »Dharm Guru »Shri Murari Bapu » These Things Are Important To Reveal Love ...

प्रेम प्रकट करने के लिए ये बातें जरुरी हैं...

धर्म डेस्क. उज्जैन | Dec 07, 2012, 13:48PM IST
प्रेम प्रकट करने के लिए ये बातें जरुरी हैं...

हनुमानजी को रामकथा से उतना ही प्रेम है जितना हमें हमारे प्राणों से है। राम को पाने का सबसे सरल मार्ग है हनुमान। हनुमानजी ने कहा था कि जब तक पृथ्वी पर रामकथा होती रहेगी तब तक में पृथ्वी पर रहूंगा। नारद मुनि ने भी हनुमानजी को भगवान शिवशंकर का 11वां रूद्रावतार बताया है। साथ ही नारद ने 11 प्रकार की आसक्ति का वर्णन भी किया है, जो हनुमानजी में मिलती हैं।

लोगों ने आसक्ति को गलत मान लिया जबकि आसक्ति तो भक्ति की सिढ़ी होती है और आसक्ति से प्रेम प्रकट होता है। प्रेम प्रकट करने के लिए सरल, शुद्ध, साधु मन तथा शुद्ध वचन का होना जरूरी है।

जीवन में पर्वत की तरह स्थिर और दृढ़ निश्चयी महापुरुष मिल जाए तो उसकी सेवा करने से भी प्रेम प्रकट होता है। आचार्य आचार से प्रकट होता है तथा जो व्यक्ति आचार-विचार, खान-पान, वचन, कर्म व वस्त्र आदि से सात्विक होता है वो ही सही मायने में आचार्य होता है।

सत्य कभी अंतिम नहीं होता है और जीवन का अंतिम सत्य परमात्मा होता है। रामभक्ति में हनुमान चालीसा का जितना महत्व है उतना ही कृष्ण भक्ति में यमुनाष्टक का महत्व है।

परमात्मा तो पूर्ण ब्रह्मा है, उसे टुकड़ों में बांटना अनुचित है। भगवान को छोटा मत करो न ही उसे बांटो। गरीब को धर्म के नाम पर संकीर्ण मत बनाओं बल्कि लोगों को इस जड़ता से बाहर निकालो।

पूज्य बापू की कथा से लिए गए अंश...

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
1 + 5

 
विज्ञापन
 
Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

स्पोर्ट्स

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment
(1)
Latest | Popular