अगर करना हो सम्मोहन तो..
Thursday, Apr 15th, 2010, 1:02 pm [IST]  
  • + comment
  • |
  • +Share

danik bhaskar  अगर करना हो सम्मोहन तो..

धर्म डेस्क. उज्जैन

hypnosisreview_310सम्मोहन, वशीकरण, जादू-टोना ये ऐसे शब्द हैं जो हर व्यक्ति को बरबस ही अपनी ओर खींच लेते हैं। इन शब्दों का जादू ही ऐसा है कि कोई भी इनकी ओर आसानी से आकर्षित हो जाता है। लेकिन ये विद्याएं ऐसी हैं जिन्हें पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। इसके लिए खुद को पूरी तरह तैयार करना होता है। आइए जानते हैं कि सम्मोहन सीखने के लिए हमें क्या तैयारी करनी होगी।

इन विद्याओं को पराविद्या भी कहते हैं, यानी ये हमें दूसरी दुनिया से जोड़ती हैं।

1. इसके लिए सबसे पहले हमें मानसिक रूप से खुद को तैयार करना होगा। सम्मोहन, वशीकरण, जादू जैसी विद्याएं बिना मानसिक रूप से तैयार हुए नहीं मिल सकती।

 2. इसके लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है खुद को एकाग्र रखना। अगर आपका मन बार-बार भटकता है तो फिर आप इन विद्याओं को नहीं पा सकते। इसके लिए आपको सबसे पहले ध्यान करने का अभ्यास शुरू करना होगा।

3. सत्य, इन विद्याओं के लिए मन को साधना होगा और उसका सबसे पहला कदम है सत्य बोलना। आपको हर समय सत्य बोलना शुरू करना होगा और झूठ व बहानेबाजी की आदत छोड़नी होगी।

4. समय की पाबंदी, यह भी इन विद्याओं के लिए आवश्यक है।

5. पवित्रता, इन विद्याओं के लिए यह भी आवश्यक है कि आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से पवित्र रहें। अगर इन विद्याओं का कोई गलत इस्तेमाल करने के लिए आप सीख रहे हैं तो यह मिलना संभव नहीं है।

6. समय, ऐसी विद्याओं को अर्जित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, आप में इसके लिए सब्र होना चाहिए।

7. विश्वास, ऐसी विद्याएं भगवान और खुद में विश्वास रखने से ही मिलती हैं, अगर आपमें विश्वास की कमी हैं तो यह नहीं मिल सकतीं।

  share
NAT